उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा में भक्तों ने ऑनलाइन मां की आरती और दर्शन का उठाया लाभ

By

Published : Oct 24, 2020, 10:39 PM IST

शारदीय नवरात्र पर भगवान श्रीकृष्ण की नगरी वृंदावन में चारों ओर देवी मां के गुणगान और धार्मिक अनुष्ठान आदि कार्यक्रमों की श्रंखला बनी हुई है. देवी मंदिरों और घरों में मां शक्ति के आठवें स्वरूप महागौरी के साथ-साथ नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री का पूजन एवं कन्या-लांगुरा भोज आदि का आयोजन किया गया.

मथुरा में मंदिर के बाहर खड़े श्रद्धालु.
मथुरा में मंदिर के बाहर खड़े श्रद्धालु.

मथुराःशारदीय नवरात्र के पावन मौके पर भगवान श्रीकृष्ण की नगरी वृंदावन में चारों ओर देवी मां के गुणगान और धार्मिक अनुष्ठान आदि कार्यक्रमों हो रहे हैं. देवी मंदिरों और घरों में शनिवार को मां शक्ति के आठवें स्वरूप महागौरी के साथ नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री का पूजन एवं कन्या-लांगुरा भोज आदि का आयोजन किया गया. वहीं मां कात्यायनी देवी मंदिर में विशेष आरती संधि पूजा आरती का आयोजन किया गया. अष्टमी और नवमी के मिलन पर होने वाली इस संधि आरती में शामिल होने के लिए जहां पूर्व में स्थानीयों श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती थी, वहीं इस बार कोरोना महामारी के चलते भक्तों की संख्या काफी कम रही.

माता के दर्शन करने से वंचित रह गए श्रद्धालु
धर्म की नगरी वृंदावन में प्रसिद्ध मां कात्यानी मंदिर में कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए मंदिर प्रशासन के निर्णय के अनुसार श्रद्धालु भक्तों को माता के दर्शन करने से वंचित रहना पड़ा. भक्तों ने ऑनलाइन मां की आरती और दर्शन का लाभ उठाया. पूर्वान्ह 11 बजकर 20 मिनट पर आरती शुरू होने से पूर्व ही मंदिर पर भक्तों का आगमन शुरू हो गया. लेकिन कोरोना आपदा के चलते सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुपालन में अधिक भीड़ एकत्रित न होने देने के चलते आरती के समय भक्तों को अंदर प्रवेश नहीं दिया गया. वहीं भक्तों ने भी बाहर से ही मोबाइल फोन पर ऑनलाइन आरती एवं देवी मां के दर्शन कर पुण्य कमाया. मंदिर प्रबंधन द्वारा आरती के समय मंदिर के बाहर एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था न देख भक्तों में मायूसी दिखाई दी.

गोपाल मंदिर में कन्या पूजन
लांगुरा भोज व पूजन की श्रृंखला में राधानिवास क्षेत्र स्थित गोपाल मंदिर में कन्या पूजन का आयोजन किया गया. जहां आनन्दस्वरूप गंगाजी वाले बाबा द्वारा पूर्व की भांति विधिवत कन्याओं का पूजन तो किया, लेकिन कोरोना आपदा के चलते उन्हें बिठाकर भोजन कराने के बजाय प्रसाद वितरण किया गया.

श्रद्धालुओं की भीड़ देखकर मंदिरों के पाट किए गए बंद
शारदीय नवरात्र के पावन मौके पर धर्म नगरी वृंदावन में श्रद्धालु भक्तों का तांता माता के मंदिर के बाहर देखने को मिला. लेकिन वृंदावन के प्रसिद्ध मंदिरों में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ को देखकर मंदिरों के पट को बंद रखा गया. ऑनलाइन ही श्रद्धालु भक्तों ने माता के दर्शन कर पुण्य लाभ उठाया. मंदिरों के बाहर एलईडी लगाकर माता के दर्शनों की सुविधा देने के वादे मंदिर प्रशासन द्वारा किए गए थे. लेकिन मंदिरों के बाहर ऐसी कोई व्यवस्था न मिलने से श्रद्धालु भक्तों में मायूसी देखने को मिली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details