उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मथुरा: नटखट कान्हा की झलक पाने को दूर-दराज से मथुरा पहुंचे श्रद्धालु

उत्तर प्रदेश के मथुरा में भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को लेकर श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया है. मथुरा में रात 12 बजे श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के दौरान भगवान श्री कृष्ण की एक झलक पाने के लिए श्रद्धालु काफी उत्साहित हैं.

कान्हा की एक झलक पाने को मथुरा में लगा श्रद्धालुओं का तांता.

By

Published : Aug 24, 2019, 11:04 AM IST

Updated : Aug 24, 2019, 12:26 PM IST

मथुरा:भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव में शामिल होने के लिए दूर-दराज से लाखों श्रद्धालु मथुरा पहुंचे हैं. इससे श्री कृष्ण जन्मभूमि परिसर के गोविंद नगर गेट के पास श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं. कृष्ण जन्मोत्सव के लिए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. शनिवार मध्य रात्रि 12 बजे भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा.

कान्हा की एक झलक पाने को मथुरा में लगा श्रद्धालुओं का तांता.

नटखट कान्हा की झलक पाने को उत्सुक हैं श्रद्धालु
श्रद्धालुओं ने बताया कि कई दिन पहले ही हम लोगों ने प्लानिंग की थी कि इस बार भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मथुरा में मनाएंगे. इस बार मथुरा आकर बहुत अच्छा लग रहा है. इस मौके पर पूरा शहर सजा हुआ है इससे प्रतीत हो रहा है कि हम भगवान कृष्ण की नगरी में पहुंच गए हैं. सभी श्रद्धालु अपने नटखट कान्हा की एक झलक पाने को उत्सुक हो रहे हैं.

दुल्हन की तरह सजा वृंदावन
यहां हर ओर श्रद्धालु कान्हा के रंग में रंगे हुए नजर आ रहे हैं. वहीं वृंदावन को भी कान्हा के जन्मोत्सव के लिए दुल्हन की तरह सजाया गया है. मंदिर के गोस्वामी राजू ने बताया कि 12 बजे से कान्हा का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. इसमें सबसे पहले कान्हा का दूध, दही, घी, गुलाब जल और शहद से अभिषेक होगा. इसके बाद इत्र से कान्हा की मालिश की जाएगी.

सीएम योगी दोपहर बाद पहुंचेंगे मथुरा
कान्हा को पीले वस्त्र पहनाए जाएंगे और उसके बाद कान्हा अपने श्रद्धालुओं के समक्ष आएंगे. उसके बाद कान्हा के सोने चांदी के खिलौने भी कहना के पास खिलाने के लिए रखे जाएंगे. उसके उपरांत कान्हा के खिलौनों को श्रद्धालुओं में भी बांटा जाएगा. कन्हैया के जन्मोत्सव को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोपहर बाद मथुरा पहुंच रहे हैं. वह श्री कृष्ण जन्मस्थान पर शाम पांच बजे दर्शन करने पहुंचेंगे.

Last Updated : Aug 24, 2019, 12:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details