उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा में इस दिन से शुरू होगी रंगों की होली, जानें रूट डायवर्जन प्लान और पार्किंग की व्यवस्था

By

Published : Mar 2, 2023, 7:23 PM IST

गभरी एकादशी के मौके पर ब्रज के सभी मंदिरों में रंगो की होली की शुरुआत हो जाती है वृंदावन की परिक्रमा लगाने के लिए और विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में रंग

Etv Bharat
Etv Bharat

मथुरा में सुरक्षा और पार्किंग की व्यवस्था के बारे में बताते वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय

मथुरा: रंगभरी एकादशी पर ब्रज के सभी मंदिरों में रंगों की होली की शुरुआत हो जाती है. वृंदावन की परिक्रमा लगाने के लिए और विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में रंगभरी एकादशी पर लाखों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं. इस दिन से ही मथुरा में रंगों की होली शुरू हो जाती है. यानी शुक्रवार को रंगभरी एकादशी है और इसी दिन से मथुरा में रंगों की होली शुरू हो जाएगी. इसको लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं.

मथुरा वृंदावन रोड पर रूट डायवर्जन के साथ चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात की जाएगी. बैरिकेडिंग से लगाई गई हैं, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो. रंगभरी एकादशी पर वृंदावन के विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में ठाकुर जी को रंग लगाकर पूरा मंदिर परिसर सतरंगी रंग में रंग दिया जाता है. एकादशी के दिन से ही मंदिरों में रंगों की होली की शुरुआत हो जाती है. वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर, मथुरा द्वारकाधीश मंदिर और श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर पर होली खेली जाएगी. एकादशी पर वृंदावन में परिक्रमा लगाने के लिए श्रद्धालुओं की अपार भीड़ पहुंचती है, जिसको लेकर जिला प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जाते हैं.

सुरक्षा और पार्किंग के इंतजामः रंगभरी एकादशी को लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. वृंदावन परिसर में कई जगह बैरिकेडिंग के साथ प्राइवेट अस्थाई पार्किंग भी बनाई गई हैं, जहां श्रद्धालु अपने वाहनों को पार्क कर सकेंगे. रंगभरी एकादशी पर दूरदराज से लाखों की संख्या में श्रद्धालु मथुरा वृंदावन पहुंचते हैं, जिसको लेकर जिला प्रशासन के द्वारा सरकारी पार्किंग के साथ प्राइवेट अस्थाई पार्किंग भी बनाई गई. नोएडा आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे से आने वाले वाहन दारुक पार्किंग में अपने वाहन पार्क करेंगे. साथी जिला संयुक्त अस्पताल के पास प्राइवेट पार्किंग भी बनाई गई है. आगरा और दिल्ली की ओर से आने वाले वाहन मल्टीपार्किंग रुकमणी विहार के पास अपने वाहनों को पार्क करेंगे.

जिला प्रशासन की अपीलःरंगभरी एकादशी को लेकर जिला प्रशासन और मंदिर प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि अपने साथ बीमार बुजुर्ग व्यक्ति को लेकर न आएं. क्योंकि, हर वर्ष की भांति इस बार भी मंदिरों में श्रद्धालुओं की अपार संख्या बढ़ेगी. मंदिर प्रशासन द्वारा जो निर्देश जारी किए गए हैं, उसी का पालन करें. मंदिर परिसर में प्रवेश और निकासी द्वारा बनाए गए हैं, उन्हीं से निकलें.

परिक्रमा मार्ग में चार पहिया वाहनों की एंट्री बंद कर दी गई है, जिससे परिक्रमा लगाने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने बताया कि रंगभरी एकादशी को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. यमुना एक्सप्रेस-वे और राष्ट्रीय राजमार्ग से आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था बनाई गई है. परिक्रमा मार्ग में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो उसके लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

ये भी पढ़ेंः Lathmar Holi 2023: बरसाना में लट्ठमार होली की धूम, महिलाओं ने पुरुषों पर बरसाई लठियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details