उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वृंदावन में सीएम योगी करेंगे यमुना आरती, जनता को देंगे बड़ी सौगात

By

Published : Feb 13, 2021, 6:33 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 14 फरवरी को वृंदावन आएंगे. यहां वे यमुना नदी की आरती करेंगे. मुख्यमंत्री इसके अलावा 411 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे.

yamuna river vrindawan
दावन में सीएम योगी करेंगे यमुना नदी की आरती.

मथुरा :धर्म की नगरी वृंदावन में यमुना नदी किनारे देवरहा बाबा समाधि स्थल के पास 16 फरवरी यानी बसंत पंचमी से लगने जा रहे कुंभ से पूर्व वैष्णव बैठक को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 14 फरवरी को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वृंदावन पहुंचेंगे और यमुना नदी की आरती करेंगे, जिसको लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. यमुना नदी के किनारे एक पक्का घाट और तीन कच्चे घाट का निर्माण कराया गया है. कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक 16 फरवरी से लेकर 28 मार्च तक चलेगा, जिसमें लाखों की संख्या में साधु-संत यमुना नदी के किनारे स्नान करते नजर आएंगे.

जानकारी देते संवाददाता.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 14 फरवरी को दोपहर 3:30 बजे यमुना नदी की आरती करेंगे, जिसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. यमुना नदी के किनारे 50 मीटर लंबा एक पक्का घाट और 30-30 मीटर के तीन कच्चे घाट का निर्माण कराया गया है.

साधु-संतों से करेंगे मुलाकात
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वृंदावन के संत ज्ञानानंद महाराज के आश्रम पहुंचेंगे. इसके साथ ही वे परिक्रमा मार्ग पर स्थित विजय कौशल महाराज के आश्रम भी जाएंगे. वहीं सीएम अन्य साधु-संतों से भी मुलाकात करेंगे.

घाटों का हो रहा निर्माण.
हरिद्वार कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक
हरिद्वार कुंभ से पहले वैष्णव बैठक 12 साल बाद वृंदावन में आयोजित की जाती है, जिसमें देश के कोने-कोने से लाखों साधु-संत वैष्णव बैठक में पहुंचते हैं और यमुना नदी के किनारे स्नान करते नजर आते हैं. योगी सरकार में वृंदावन में कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक को भव्य और दिव्य बनाया गया है.
जनसभा को संबोधित करेंगे सीएम
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में दर्शन और पूजन करेंगे. इसके बाद साधु-संतों के साथ मुलाकात करेंगे. मुख्यमंत्री यमुना नदी के किनारे लगने जा रहे कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक तैयारियों का जायजा भी लेंगे. मुख्यमंत्री प्रदेश और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही 411 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे. इसके अलावा मुख्यमंत्री कुंभ स्थल क्षेत्र में ललित कला एकेडमी और राजकीय संग्रहालय द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे. यहां वे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.
दर्शकों के लिए लगाई गई प्रदर्शनी.
भगवा रंग में रंगाकुंभ क्षेत्र
बसंत पंचमी के दिन यमुना नदी के किनारे कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कुंभ क्षेत्र चारों तरफ भगवा रंग में रंगा हुआ नजर आ रहा है. कुंभ स्थल पर चारों तरफ साधु-संतों के पांडाल लगे हुए हैं. वहीं दूरदराज से साधु-संतों का आगमन भी शुरू हो चुका है. बसंत पंचमी के दिन वृंदावन काठियाबाबा आश्रम से शाही ध्वजा धूमधाम के साथ कस्बे में निकाली जाएगी.
भगवा रंग में रंगा मेला क्षेत्र.

दर्शकों के लिए लगाई गई प्रदर्शनी
जिला पर्यटन अधिकारी डीके शर्मा ने बताया कि कुंभ स्थल क्षेत्र में सांस्कृतिक और पर्यटन विभाग द्वारा प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के लिए प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल पधार रहे हैं. जिसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. ब्रज क्षेत्र में कृष्ण और बलराम से जुड़ी हुई लीलाएं चित्र के माध्यम से अंकित की गई हैं. ब्रज में होली और कृष्ण बलराम की क्रीड़ा स्थली के चित्र उकेरे गए हैं.

राजकीय संग्रहालय निदेशक यशवंत राठौर ने बताया कि संस्कृति विभाग की चार प्रदर्शनी कुंभ स्थल क्षेत्र में दर्शकों के लिए लगाई गई हैं. राजकीय संग्रहालय द्वारा भी एक प्रदर्शनी लगाई गई है, जिसमें विष्णु के विभिन्न रूप कृष्ण और बलराम की प्रतिमाओं के साथ ही यक्ष और नाग देवी की प्रतिमाएं लगाई गई हैं. सभी प्रदर्शनी के माध्यम से मथुरा संग्रहालय की प्रदर्शनी अंकित की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details