उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा: माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष ने बांटे इलेक्ट्रिक चाक

By

Published : Jul 4, 2020, 8:58 PM IST

उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष धर्मवीर प्रजापति शनिवार को मथुरा जिले पहुंचे. अध्यक्ष ने कलेक्ट्रेट सभागार में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की. इसके साथ ही उन्होंने कुम्हारों को इलेक्ट्रिक चाक भी बांटे.

माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष धरमवीर प्रजापति
माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष धरमवीर प्रजापति

मथुरा:उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष धर्मवीर प्रजापति शनिवार को जिले में पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कलेक्ट्रेट सभागार में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर माटी कला से जुड़े लोगों का विकास करने संबंधी योजनाओं पर मंथन किया. इसके साथ ही माटी कला से जुड़े लोगों का विकास करने की दृष्टि से कमेटी गठित करवाकर सरकार की ओर से लोन उपलब्ध कराए जाने की बात कही.

इलेक्ट्रॉनिक चाक का वितरण
उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष धर्मवीर प्रजापति ने शनिवार को माटी कला से जुड़े लोगों का विकास करने संबंधी योजनाओं पर मंथन किया. इसके बाद मोती कुंज स्थित खादी ग्रामोद्योग कार्यालय पर माटी कला से जुड़े प्रजापति समाज के 9 लोगों को इलेक्ट्रॉनिक चाक वितरित किए.

बोर्ड अध्यक्ष ने सीएम का किया धन्यवाद
बैठक के दौरान जानकारी देते हुए धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि मैं माननीय मुख्यमंत्री जी का आभार व्यक्त करना चाहूंगा, जिन्होंने माटी कला से जुड़े परिवारों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड का गठन किया. हमने माटी कला बोर्ड के गठन के बाद संपूर्ण प्रदेश में माटी कला से जुड़े परिवारों की चयन प्रक्रिया बनाई है, जिसमें 36 हजार लोगों के नाम हमारे पास पहुंचे हैं. इनमें से 22 हजार लोगों के नाम की डिटेल हमारे पास पूरी पहुंची है, जिसमें से आधार कार्ड, नाम और नंबर भी हैं.

उपलब्ध कराई जाएगी जगह
बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि कुछ लोग ऐसे बच गए हैं, जिनके आधार कार्ड नहीं पहुंचे हैं. प्रयास किया जा रहा है 36 हजारों लोगों के सारे पेपर हमारे पास पहुंच जाएं. चयन प्रक्रिया में से जैसे-जैसे हमारे पास इलेक्ट्रिक चाक की डिलीवरी हो रही है. उसी प्रकार सभी जनपदों में हम इलेक्ट्रिक चाक नि:शुल्क देने जा रहे हैं. सभी जनपदों में से दो समितियां बनाई जा रही हैं, जिसमें 11 लोग, 20 लोग, 21 लोग जो लोग माटी कला से जुड़े परिवार हैं, उन्हें रखा जाएगा. साथ ही कहा कि वे लोग जो ज्यादा संख्या में काम करते हैं, वहां पर हमारी समिति जगह भी उपलब्ध कराएगी.

दी जाएगीआधुनिक ट्रेनिंग
माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष धर्मवीर प्रजापति ने बताया कि हम 10 लाख तक की टूल किट नि:शुल्क लगाने जा रहे हैं. सभी जनपदों में जो माटी कला स्वरोजगार योजना की तरफ से 22 हजार नाम हमारे पास आए हैं, उन सभी को एक आधुनिक ट्रेनिंग दी जाएगी.

आधुनिक ट्रेनिंग की क्या रहेगी व्यवस्था
माटी कला बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इसमें से 3 तरह की ट्रेनिंग होंगी, जो 3, 7, और 15 दिन की नि:शुल्क ट्रेनिंग होगी. मिट्टी से लगभग डेढ़ सौ आइटम बन रहे हैं. मिट्टी की सुराही और ग्लास के साथ ही थरमस, लंच बॉक्स, पूरा थाली का सेट, टी-सेट, पानी का जग समेत इस तरह से डेढ़ सौ आइटम बनाए जा रहे हैं, जो लोग अभी तक के घड़े, कूलर और ग्लास बनाते थे, उन्हें हम आधुनिकता की ट्रेनिंग देने जा रहे हैं. इससे वह भी सभी चीजें बनाएंगे, क्योंकि जैसे-जैसे माटी कला बोर्ड सक्रिय हो रहा है. लोगों में जागरूकता आई है और लोग मिट्टी के बर्तनों का उपयोग कर रहे हैं. इसका उपयोग करने वाले लोगों में भी जागरूकता आ रही है कि उन्हें इससे क्या लाभ है और उन लोगों का रूझान बढ़ा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details