उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लोगों को लुभा रहीं बुलडोजर वाली पतंगें, अब आसमान में देखने को मिलेगी सियासत

मथुरा में गंगा दशहरा की तैयारियां तेजी से चल रही हैं. इसी के चलते इस बार मार्केट में इस बार नयी-नयी डिजाइनिंग की पतेंगें आई हैं. राजनेताओं और बुलडोजर की प्रिंटिंग वाली पतेंगें मार्केट में तेजी बिक रही हैं.

By

Published : May 29, 2023, 7:15 PM IST

etv bharat
पतंग

मथुरा में मिल रहीं राजनीतिक पतंग

मथुराःकान्हा की नगरी में 30 मई को गंगा दशहरा का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा. इस नगरी में पतंगबाजी का शौक बहुत पुराना है. इस बार भी आसमान में रंग-बिरंगी पतंगों के पेज राजनीतिक गलियारों में लड़ते नजर आएंगे और बाबा का बुलडोजर सब की पतंग काटेगा. जी हां हम बात कर रहे हैं पतंगबाजी की. इस बार बाबा का बुलडोजर सब पर भारी है. शहर के जयसिंह पुरा के पास स्थित पतंग का कारखाना जहां दशकों से पतंग बनाने का कारोबार होता है, मथुरा से बनी हुई पतंग पूरे देश भर में सप्लाई की जाती हैं.

पतंगों का शौक पुराना
शहर के मथुरा वृंदावन रोड स्थित जयसिंह पुरा इलाके में रहने वाले स्वर्गीय रियाज अली का परिवार चार पीढ़ियों से रंग-बिरंगी पतंगें बनाने का काम करता आ रहा है. प्रदेश में 30 मई को गंगा दशहरा हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा और आसमान में रंग-बिरंगी पतंग उड़ती नजर आएंगी. घर की छतों पर बच्चे, युवा और बुजुर्ग भी पतंग उड़ाने का शौक रखते हैं. बता दें कि दिल्ली में 15 अगस्त और गुजरात में मकर संक्रांति के मौके पर रंग-बिरंगी पतंग आसमान में उड़ाई जाती हैं.

मथुरा की बनी हुई पतंगों की देशभर में होती है सप्लाई
पहले उत्तर प्रदेश के बरेली और मेरठ से बनी हुई पतंगें जिलों में सप्लाई की जाती थी, लेकिन अब कान्हा की नगरी में ही पतंग बनाने का कारोबार फल फूल रहा है. यहां बनी हुई रंग-बिरंगी पतंग आसपास के जिलों के साथ देश के कई राज्यों में सप्लाई की जाती है. दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात तक मथुरा से बनी हुई पतंगें जाती हैं. लोगों की डिमांड थी कि इस बार पतंगों का कुछ नया रूप सामने लाया जाए तो पतंग निर्माता ने राजनीतिक पतंग बनाने के तैयार की है. इस पतंग पर सीएम योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई राजनेताओं की पेंटिंग बनी है. राजनेताओं की छपी हुई तस्वीर वाली पतंगें लोगों को खूब पसंद आ रही हैं.

देश दुनिया भर में मोदी और योगी की चर्चा
दुनिया भर के देशों में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जय-जयकार हो रही है. वहीं, देश के कई प्रांतों में योगी बाबा का बुलडोजर और योगी आदित्यनाथ की गूंज सुनाई देती है. सीएम योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों को इतने पसंद आ रहे हैं कि इस बार लोगों ने योगी और मोदी की छपी हुई पतंग उड़ाने का फैसला कर लिया है. बुलडोजर छपी हुई पतंग भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है. गंगा दशहरा के दिन आसमान में राजनेताओं की छपे हुई पतंगें उड़ती हुई नजर आएंगी तो वहीं बाबा का बुलडोजर भी सब की पतंग काटेगा.

दुकानदार शाकिर अली ने बताया 30 मई का गंगा दशहरा हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा और पतंगबाजी का शौक मथुरा में बहुत पुराना है. इस बार लोगों की डिमांड पर पतंगों में कई तरह की वैरायटी का स्पेशल क्रेज बना हुआ है. बाबा का बुलडोजर, नए संसद भवन की पतंग, श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर और निकाय चुनाव में जीते पार्षदों ने अपनी फोटो भी लगवाई है. पतंगों पर छपी राजनेताओं की तस्वीर खूब पसंद आ रही हैं. हर बार कुछ नया करने की मांग आती है. प्रदेश मे गंगा दशहरा पर्व के दिन घरों की छत पर लोग पतंग उड़ाते नजर आएंगे. रंग बिरंगी पतंग के साथ अच्छी कई तरह की वैरायटी पतंगों में उपलब्ध हैं.

पतंग कारखाने के मालिक अशफाक अली ने बताया उनके परिवार में कई दशकों से पतंग बनाने का काम होता आ रहा है. मथुरा की बनी हुई पतंगें आसपास के जिले के साथ देश के कई राज्यों में सप्लाई की जाती हैं. गंगा दशहरा से पहले ही पतंगों की बिक्री खूब जोरों पर होती है. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक अच्छी पतंग की डिमांड आती है और गंगा दशहरा पर पतंगबाजी का शौक रखते हैं.

पढे़ंः Kite Festival in Lucknow : आसमान में रंग बिरंगी पतंगों के खूब लड़े पेच, मशहूर पतंगबाज हुए सम्मानित

ABOUT THE AUTHOR

...view details