उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मथुरा स्थित इस संग्रहालय में रक्त से निर्मित हैं 80 क्रांतिकारियों के चित्र

उत्तर प्रदेश के मथुरा में देश का एक मात्र संग्रहालय है, जहां रक्त निर्मित क्रांतिकारियों के चित्र रखे हुए हैं. 1760 से 1947 तक के क्रांतिकारियों के ये चित्र दिल्ली के समाजसेवी रवि चंद्र गुप्ता ने अपना रक्त देकर बनवाए हैं.

By

Published : Aug 15, 2019, 12:06 PM IST

भानु प्रताप सिंह शहीद संग्रहालय

मथुराः वृंदावन के वात्सल्य ग्राम में भानु प्रताप सिंह शहीद संग्रहालय में रक्त से निर्मित 80 क्रांतिकारियों के चित्र रखे हुए हैं. दिल्ली के समाजसेवी रवि चंद्र गुप्ता ने बीते 10 वर्षों में अपना रक्त देकर 80 क्रांतिकारियों के चित्र बनवाए हैं.

भानु प्रताप सिंह शहीद संग्रहालय.

इसे भी पढ़े-कानपुर देहात: इस गांव में 15 अगस्त के दिन ही 13 क्रांतिकारियों ने दिया था बलिदान

सुभाष चंद्र बोस के विचारों से प्रेरित थे

सुभाष चंद्र बोस ने नारा दिया था 'तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा', उन्हीं के आदर्शों से प्रेरित होकर समाजसेवी रवि चंद्र ने रक्त देकर देश की आजादी में अहम योगदान करने वाले क्रांतिकारियों के चित्र बनवाए.

इसे भी पढ़े- देश की आजादी के लिए 24 साल की उम्र में फांसी पर चढ़े थे राजनरायण

पंजाब के चित्रकार ने बनाये है सभी चित्र

पंजाब के चित्रकार गुरु दर्शन सिंह ने क्रांतिकारियों के इन चित्रों को बनाया है. भानु प्रताप सिंह शहीद संग्रहालय में 1760 से लेकर 1947 तक के क्रांतिकारियों के चित्र रखे हुए हैं. यह देश का एक मात्र संग्रहालय है, जिसमें रक्त निर्मित क्रांतिकारियों के चित्र रखे हुए हैं.

वात्सल्य ग्राम के मीडिया प्रभारी ने बताया कि
मीडिया प्रभारी उमाशंकर ने बताया कि साध्वी ऋतम्भरा के मुंहबोले बेटे भानु प्रताप सिंह की याद में शहीद संग्रहालय बनवाया गया है. इसमें दिल्ली के समाजसेवी रवि चंद्र गुप्ता ने 10 वर्षों तक रक्त देकर 80 क्रांतिकारियों के चित्र बनवाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details