उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Security arrangements on Holi: मथुरा में एडीजी ने परखी सुरक्षा, संभल और वाराणसी में भी चौकसी

By

Published : Mar 5, 2023, 10:45 PM IST

होली पर किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए जिलों में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता इंतजाम किए गए है. जिसमें मथुरा में व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए फुल पेट्रोंलिग की, वहीं, संभल में एक ही दिन में दो त्यौहार होने पर जिला प्रशासन ने आसामजित तत्वों को किसी तरह का हुरदंग न करने की चेतावनी दी है. वहीं वाराणसी में होली पर सभी शराब की दुकानें बंद रहेंगी.

मथुरा फुट पेट्रेोलिंग करती पुलिस टीम
मथुरा फुट पेट्रेोलिंग करती पुलिस टीम

मथुरा:यूं तो पूरे देश में ही होली की धूमधाम रहती है लेकिन कान्हा की नगरी मथुरा में होली के पर्व को कुछ अलग ही अंदाज में मनाया जाता है. यहां बसंत पंचमी से ही होली की शुरुआत हो जाती है जो 40 दिनों तक अनवरत चलती रहती है. अपने आराध्य कान्हा के साथ होली खेलने के लिए देश ही नहीं विदेशों से भी भारी संख्या में श्रद्धालु भक्त मथुरा पहुंचते हैं. श्रद्धालु भक्तों की सुविधा और सहूलियत को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए है. जिसका अपर पुलिस महानिदेशक आगरा जोन राजीव कृष्ण ने रविवार देर शाम पैदल निरीक्षण कर लोगों से व्यवस्थाओं की जानकारी ली. तो वहीं, अधीनस्थ अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

मथुरा फुट पेट्रेोलिंग करती पुलिस टीम
अपर पुलिस महानिदेशक आगरा जोन राजीव कृष्ण ने बताया कि होली के उपलक्ष्य में मथुरा में होली के कार्यक्रम विभिन्न स्थानों पर बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाए जाते हैं. इतने लंबे समय तक होली चलती है. होली पर जितने विविध प्रकार के कार्यक्रम मथुरा में होते हैं, उतने पूरे विश्व में कहीं नहीं होते है. मथुरा की होली की बराबरी कही भी नहीं है. अभी तक के जो कार्यक्रम हुए हैं उसमें लठमार होली, लड्डू मार होली, रंगभरी एकादशी और बांके बिहारी मंदिर में कार्यक्रम हुए हैं. उसमें जनपद मथुरा की पुलिस ने एसएसपी मथुरा के नेतृत्व में बहुत ही अच्छी व्यवस्थाएं की है. श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सहूलियत के लिए विशेष ध्यान रखा गया है. आने वाले समय में परसों छोटी होली है और 8 तारीख को रंग की होली है. इसके बाद भी मथुरा में कार्यक्रम चलते रहेंगे, इसके मद्देनजर रविवार को मथुरा में एक फुट पेट्रोलिंग की गई है. सुरक्षा के उद्देश्य से मथुरा शहर का सबसे पुराना और भीड़भाड़ वाला इलाका है होली गेट से चौक बाजार, विश्राम घाट चौक इन सब इलाकों में करीब 3 से 4 किलोमीटर की फुट पेट्रोलिंग की गई.
निरीक्षण कर लोगों से व्यवस्थाओं की जानकारी लेते अपर पुलिस अधीक्षक
वहीं, संभल में त्यौहार को लेकर डीएम और एसपी का कड़ा रूख अपनाया हुआ है. निर्देश दिए गए है कि अगर होली और शबे बरात पर्व पर किसी असामाजित तत्व ने हुरदंग किया तो सभी नपेंगे. रंगो के पर्व होली एवं शबे बरात को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. दोनों पर्व एक दिन होने की वजह से पुलिस प्रशासन चौकन्ना रहते हुए संवेदनशील इलाके में फ्लैग मार्च कर लोगों को भयमुक्त वातावरण में पर्व मनाने का संदेश दिया. तो वहीं हुड़दंग मचाने वालों को दो टूक शब्दों में चेतावनी दी कि अगर किसी ने भी त्योहार के दौरान माहौल बिगाड़ने की कोशिश की तो उसे बख्शा नहीं जाएगा.

इस बार होली का पर्व 7 एवं 8 मार्च को मनाया जाना है. इसी के सथ शबे बारात का पर्व भी है. त्योहारों को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन निगरानी बनाए हुए हैं. लगातार पीस कमेटी की बैठक कर आम लोगों को त्योहारों को शांतिपूर्वक एवं भाईचारे के साथ मनाने की अपील की जा रही है. तो वहीं, रविवार को डीएम मनीष बंसल एवं पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्रा के नेतृत्व में पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने संभल सदर इलाके के संवेदनशील क्षेत्र में फ्लैग मार्च किया. वहीं, त्योहारों के नाम पर माहौल बिगाड़ने की कोशिश करने वालों के खिलाफ पुलिस प्रशासन पूरी तरह से तैयार है. त्योहार के अवसर पर पीएसी और आरएएफ सहित भारी पुलिस बल बुलाया गया है.

वाराणसी में शराब की दुकानों की चेकिंग

वाराणसी मेंरविवार को होली के पर्व के पहले आबकारी विभाग और पुलिस कमिश्नरेट वाराणसी के दशाश्वमेध एसीपी अवधेश कुमार पाण्डेय के साथ चौक थाना इंस्पेक्टर शिवाकांत मिश्रा मय पुलिस बल द्वारा शराब की दुकानों पर चेकिंग अभियान चलाया गया. चौक थाना क्षेत्र की विभिन्न देसी और अंग्रेजी शराब की दुकान पर आबकारी निरीक्षक अमित कुमार ने चेकिंग की. होली के पर्व से पहले दुकानों पर अवैध शराब की बिक्री को रोकने के लिए यह अभियान चलाया गया है.

आबकारी विभाग के निरीक्षक अमित कुमार सिंह ने बताया कि अनुमान पाया जाता है कि त्योहरों पर शराब की दुकानों पर अवैध शराब बिक्री होने लगती है. इसी के रोकथाम के लिए चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. फिलहाल वाराणसी में अब तक जितनी भी दुकानों पर चेकिंग किया गया है उन पर अवैध शराब तो नहीं मिली, लेकिन कुछ दुकानों पर अनियमितताएं मिली है. जिसके लिए जुर्माना लगाया गया है और उन्हें हिदायत दी गई है.

वहीं, उन्होंने कहा कि वाराणसी शहर की शराब की दुकानें पूरी तहर 7 मार्च को बंद रहेगी और गोमती जोन (आउटर) की दुकाने 8 मार्च को बंद रहेगी. होली पर अगर शराब की दुकानें कहीं भी खुली पाई गईं, तो उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएंगी. होली पर शराब की दुकानें कमिश्नरेट के जोन सिस्टम के तहत बन्द रहेगी. 7 मार्च को काशी और वरुणा जोन(चोलापुर और चौबेपुर थाना क्षेत्र छोड़कर) की समस्त देशी विदेशी शराब की दुकानें बंद रहेगी. वहीं, 8 मार्च को गोमती जोन और वरुणा जोन के चौबेपुर और चोलापुर थाना क्षेत्र की दुकानें बंद रहेंगी.

यह भी पढ़ें:Liquor shops closed on Holi: आठ मार्च को शराब की दुकाने रहेंगी बंद

ABOUT THE AUTHOR

...view details