उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Mathura Junction: मथुरा रेल हादसे का सीसीटीवी वीडियो आया सामने, वीडियो कॉल पर था कर्मचारी

मथुरा जंक्‍शन (Mathura Junction) पर ईएमयू ट्रेन के प्लेटफार्म पर चढ़ने के मामले में लोको पायलट समेत 5 कर्मचारी निलंबित कर दिए गए हैं. वहीं एक सीसीटीवी सामने आया है. इसमें इंजन के चैंबर में लोको पायलट वीडियो कॉल कर रहा था.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 28, 2023, 1:26 PM IST

Published : Sep 28, 2023, 1:26 PM IST

2
2

ट्रेन के इंजन में वीडियो कॉल से बात करता कर्मचारी.

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा जंक्शन ईएमयू पैसेंजर ट्रेन के प्लेटफार्म पर चढ़ने का मामला तूल पकड़ लिया है. रेल अधिकारियों ने लोको पायलट समेत 5 कर्मियों को लापरवाही बरतने पर बुधवार को ही निलंबित कर दिया गया था. हादसे के तीसरे दिन लाइटिंग स्टाफ का इंजन के चेंबर में वीडियो कॉलिंग करने का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है. बताया जा रहा है कि इसी कारण मथुरा जंक्शन पर हादसा हुआ था.

बता दें कि शनिवार की शाम करीब 6 बजे बस्ती से शकूर बस्ती पैसेंजर ईएमयू ट्रेन रात्रि 10 बजकर 59 पर मथुरा जंक्शन पहुंची थी. प्लेटफार्म नंबर 2 पर पहुंचने पर सभी यात्री ट्रेन से उतर गए थे. इसके बाद लोको पायलट और कर्मचारी द्वारा इंजन में रख रखाव किया जा रहा था. इसके साथ ही कोई तकनीकी खराबी ना हो इसकी भी जांच की जा रही थी. इसी दौरान इंजन के चैंबर में लाइटिंग स्टाफ का एक कर्मचारी अंदर दाखिल होता है और मोबाइल से वीडियो कॉलिंग कर रहा होता है. इसके साथ ही अपना बैग रखने के बाद पैसेंजर ट्रेन का इंजन अचानक धीमी गति से चल दिया. जहां इंजन रेलवे पटरी की बजाय प्लेटफार्म नंबर 2 पर पहुंच गया. इस दौरान ट्रैन का इंजन लोहे के भारी भरकम खंभे से टकराकर रुक गया. नहीं तो मथुरा जंक्शन पर एक बड़ा हादसा हो सकता था. यह वीडियो मंगलवार की देर रात सीसीटीवी के माध्यम से सामने आया. जिसके बाद रेलवे के अधिकारियों में हड़कंप मच गया.



मथुरा जंक्शन पर ट्रेन के प्लेटफार्म पर चढने के मामले में रेलवे ने चार सदस्यीय अधिकारियों की एक उच्चस्तरीय कमेटी बनाते हुए 5 कर्मियों को निलंबित कर दिया था. जिसमें लोको पायलट गोविंद हरी शर्मा, हेल्पर इलेक्ट्रिकल सचिन, टेक्नीशियन कुलजीत, बृजेश और हरवन कुमार शामिल हैं. वहीं, पूरे प्रकरण की जांच के लिए सीनियर डीईई ओपी योगेश कुमार, सीनियर डीएसओ रघुनाथ सिंह, सीनियर डीईई विवेक गुप्ता एवं सीनियर डीईई प्रवीण कुमार की कमेटी बनाई गई है. जो जांच कर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

यह भी पढे़ं- Railway News: मथुरा जंक्शन में ट्रेन का ब्रेक फेल होने पर इंजन खंभे से टकराया, टला हादसा

यह भी पढे़ं- मथुरा जंक्शन पर जीआरपी सिपाही ने सोते हुए बुजुर्ग को जूतों से मारा, वीडियो वायरल

ABOUT THE AUTHOR

...view details