उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नन्हीं समृद्धि के जज्बे को सलाम, शहीदों के परिजनों के लिए घर-घर जाकर जुटाया चंदा

यूपी के मथुरा में एक बच्ची ने पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के परिजनों के लिए घर-घर जाकर चंदा इकठ्ठा किया. उसने अपने आस-पड़ोस और फ्रेंड सर्किल में करीब 12,000 रुपये इकठ्ठा किए. उसने सिटी मैजिस्ट्रेट और सेना के अधिकारियों के सामने शहीदों के परिजनों के लिए यह रकम दान कर दी.

By

Published : Jul 31, 2019, 8:13 PM IST

शहीदों के परिजनों के लिए बच्ची ने जुटाया चंदा.

मथुरा:जनपद में एक छोटी बच्ची ने बड़ी दरियादिली दिखाई है. लड़की का नाम समृद्धि चतुर्वेदी है. पुलवामा हमले के शहीद के परिजन के लिए उसने घर-घर जाकर पैसा इकठ्ठा किया. उसने सिटी मैजिस्ट्रेट कार्यालय में सेना के अधिकारियों के सामने 12,730 रुपये प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा कराए.

शहीदों के परिजनों के लिए बच्ची ने जुटाया चंदा.

समृद्धि की दरियादिली
इस बारे में समृद्धि का कहना है कि जो जवान शहीद हुए हैं, मैं उनकी मदद करना चाहती हूं. वह बोली कि घर-घर जाकर और आप सबसे डोनेशन लूंगी और इसे इकट्ठा करके उसे डीएम के पास जमा कर दूंगी. इसकी प्रेरणा कहां से आई इस सवाल पर कहा कि हम सब भारतीय हैं और जब पुलवामा अटैक हुआ तो मैंने सोचा की मदद करनी चाहिए. समृद्धि ने बताया कि मैंने अब तक करीब 200 लोगों से डोनेशन इकट्ठा किया है और बकायदा इसके लिए एक रजिस्टर भी मेंटेन किया है, जिसमें डोनेशन देने वाले का नाम, पता, फोन नंबर और रकम का पूरा ब्योरा खुद ही दर्ज किया है.

समृद्धि का बच्चों को दिया संदेश
हम उम्र बच्चों को वह सलाह देते हुए कहती हैं कि छोटे बच्चे चॉकलेट और टॉफी के लिए पैसे खर्च करते हैं. वह उसमें से एक रुपया बचाकर शहीदों के लिए जमा करें. हम 125 करोड़ लोगों में से एक करोड़ लोग भी रोज एक रुपया डालें तो सेना के शहीदों के लिए एक करोड़ रुपए रोज जमा हो जाएंगे और महीने के 30 करोड़ रुपये, जिससे शहीदों के परिजनों के लिए मदद हो जाएगी.

रकम को जिला सैनिक कल्याण अधिकारी को सौंप दिया गया है, जिसमें वह ड्राफ्ट के माध्यम से भिजवा देंगे. बच्ची की इस पहल की प्रशंसा की जानी चाहिए. बच्ची में गजब का जज्बा और देशभक्ति है.
-मनोज कुमार, सिटी मैजिस्ट्रेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details