उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इटावा में धड़ल्ले से चल रहा फर्जी नर्सिंग होम, स्वास्थ्य विभाग बेखबर

By

Published : Aug 14, 2019, 11:44 AM IST

यूपी के इटावा में फर्जी तरीके से नर्सिंग होम चलने का मामला सामने आया है. एक तरफ जहां यह नर्सिंग होम सरकारी मानकों को ताक पर रखकर चलाया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर जिले का स्वास्थ्य महकमा इससे पूरी तरह से बेखबर नजर आ रहा है.

बालाजी क्लीनिक

इटावा:सूबे के इटावा शहर में बालाजी क्लीनिक के नाम से एक नर्सिंग होम संचालित किया जा रहा है. क्लीनिक के नाम पर संचालित किया जा रहा यह नर्सिंग होम सरकारी मानकों के तहत पूरी तरह से फर्जी है. अवैध रुप से चलाया जा रहा यह क्लीनिक बीएएमएस डिग्रीधारक डॉक्टर के द्वारा चलाया जा रहा है. शासनादेशों के तहत बीएमएस डॉक्टर सिर्फ आयुर्वेद पद्धति से ही मरीजों का इलाज कर सकते हैं, लेकिन इस आयुर्वेद नर्सिंग होम में आयुर्वेद दवाओं के बजाय एलोपैथिक पद्धति से मरीजों का इलाज किया जा रहा है.

शहर में चल रहा फर्जी नर्सिंग होम.

पढ़ें: इटावा में स्टाफ नर्सों का आरोप, ज्वाइनिंग के समय ली गई थी 1 लाख की घूस

पड़ताल में सामने आया सच
ईटीवी भारत की टीम ने क्लीनिक के नाम पर चलाए जा रहे नर्सिंग होम का निरीक्षण किया तो पाया कि यहां के डॉक्टर हैं तो बीएएमएस, लेकिन उनके इस नर्सिंग होम में सभी दवाएं एलोपैथिक हैं. इसलिए यह नर्सिंग होम पूरी तरह से अवैध और फर्जी है. हालांकि यहां के डॉक्टर ने अपना झूठ छिपाने के लिये बताया कि उनका रजिस्ट्रेशन पैरा वन मेडिकल सेंटर की श्रेणी में है.

हम लोग कार्रवाई कर रहे हैं और किसी सोर्स से हमें पता लगता है, तो हम कार्रवाई करते हैं.
डॉ. अनिल अग्रवाल, सीएमओ

ABOUT THE AUTHOR

...view details