उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 25, 2021, 7:35 PM IST

ETV Bharat / state

जालसाजी के आरोप में ग्राहक सेवा केंद्र संचालक गिरफ्तार

यूपी के मैनपुरी जिले में साइबर क्राइम सेल ने एक ग्राहक सेवा केंद्र की आड़ में जालसाजी कर रहे केंद्र संचालक को गिरफ्तार किया है. इस दौरान पुलिस ने ग्राहकों के पैसे भी वापस कराए. वहीं कार्रवाई करते हुए संचालक को जेल भेज दिया.

पुलिस ने जालसाज ग्राहक सेवा केंद्र संचालक को किया गिरफ्तार
पुलिस ने जालसाज ग्राहक सेवा केंद्र संचालक को किया गिरफ्तार

मैनपुरी :यह पूरा मामला थाना किशनी क्षेत्र के कुसमरा स्थित ग्राहक सेवा केंद्र का है, जिसका संचालन शैलेंद्र कुमार निवासी गढ़िया छिनकोरा थाना बेवर कर रहा था. यह संचालक भोले-भाले लोगों को पहले विश्वास में लेता था. उसके बाद अपने ग्राहक सेवा केंद्र पर खाते खुलवाता. खाता खुलवाने के दौरान उनके अंगूठा का निशान तो लिया जाता था, लेकिन इसी दौरान वह स्कैन करके अपना अंगूठा खाते से मैच करा देता था. बहुत से लोगों को इसने पैसा नहीं दिया और लगातार गरीब लोगों का पैसा हड़प कर रहा था. यदि कोई व्यक्ति पैसा मांगने जाता तो अपशब्द कहने लगता था.

हालांकि सबसे ज्यादा पुलिस को जो शिकायतें मिली वह थाना करहल क्षेत्र के ग्राम वासियों की थी. उनके द्वारा बताया गया था कि जो ग्राहक सेवा केंद्र है उसमें प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खाते खुलवाए तो गए थे, लेकिन उन्हें पैसा नहीं दिया जा रहा है. पुलिस प्रशासन ने इसको गंभीरता से लिया और जांच साइबर सेल को दी गई. शिकायतें सही पाई गईं तब पुलिस ने मास्टरमाइंड को दबोच लिया. गहनता से पूछताछ करने पर उसने सारे राज उगल दिए. पुलिस ने गरीब निर्धन 21 लोगों की पांच लाख की रकम वापस कराई. साथ ही जालसाज को सलाखों के पीछे भेज दिया.

इस जांच के दौरान दो नाम और प्रकाश में आए हैं, जिनको पुलिस जल्द ही सलाखों के पीछे भेजने की बात कह रही है. हालांकि साइबर क्राइम से संबंधित पुलिस अधीक्षक मैनपुरी अविनाश पांडे ने आम जनमानस से अपील किया कि साइबर ठगी के शिकार लोग अपने मामले दर्ज कराएं. निश्चित ही वारदातों का खुलासा किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details