उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोशाला में जिंदा गोवंशों को आवारा कुत्ते बना रहे निवाला, हिन्दू संगठनों में आक्रोश

By

Published : Jan 8, 2022, 11:03 PM IST

उत्तर प्रदेश के महोबा में गोशालाओं में अव्यवस्थाओं के चलते गोवंशों की अकाल मौतें हो रही हैं. इसको लेकर विश्व हिंदू महासंघ के कार्यकर्ताओं में खासी नाराजगी है.

ईटीवी भारत
गोवंशों की मौत पर हिन्दू संगठनों में आक्रोश

महोबा : महोबा चरखारी तहसील के ग्राम सुपा में बनी गोशाला में आए दिन गोवंशों की मौत हो रही है. गोवंशों की मौत को लेकर विश्व हिंदू महासंघ गौरक्षा प्रकोष्ठ खासा आक्रोशित है. ऐसे में हिंदू संगठनों द्वारा आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जा रही है. आरोप ये भी है कि, गोशाला में जिंदा बीमार गोवंशों को आवारा कुत्ते अपना निवाला बना रहे हैं और संबंधित अधिकारी तमाशबीन बने हैं.

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के तहत ही गोवंश को संरक्षित और सुरक्षित करने के लिए ही जगह-जगह गोशालाओं के निर्माण करा दिए गए. लेकिन अव्यवस्थाओं के चलते और जिम्मेदारों की लापरवाही के कारण गोवंश को इन गौशालाओं में भी ना तो खाने के लिए भूसे का इंतजाम हो रहा है और ना ही ठंड से बचने के लिए टीनसेट दिखाई दे रहे हैं. हद तो यह हो जाती है कि लापरवाही में ही बड़ी संख्या में गोवंश की अकाल मौत भी हो रही है.

गोवंशों की मौत पर हिन्दू संगठनों में आक्रोश

ताजा मामला चरखारी तहसील के सूपा गांव का है. यहां लाखों रुपये की लागत से गोशाला निर्माण कराया गया, लेकिन इस गौशाला में बंद गोवंशों की मौतों से हिंदू संगठनों में खासी नाराजगी है. सुपा में संचालित गोशाला में गोवंश की मौत की सूचना मिलने पर विश्व हिंदू महासंघ गोरक्षा प्रकोष्ठ के मंडल संयोजक अनमोल दिवेदी सहित अन्य पदाधिकारी गोशाला पहुंचे. यहां गोवंश की बदहाल स्थिति देख सभी चकित रह गए.

पूरी गोशाला कीचड़ से पटी पड़ी है. खाने के लिए भूसा-चारे का कोई इंतजाम नहीं है. न ही ठंड से बचाव के लिए भी कोई विशेष प्रबंध गोशाला में दिखाई दिया. जगह-जगह मृत अवस्था में गोवंश पड़े दिखाई दिए. कई जख्मी और बीमार गोवंशों को आवारा कुत्ते अपना निवाला बनाते देखे गए. यह तस्वीर तब है जब मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजेश कुमार सिंह खुद मौके पर मौजूद थे और उनके सामने ही जिंदा गोवंश को कुत्ता अपना निवाला बना रहे थे.

इसे भी पढ़ें-कानपुर पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने लिया VRS, कन्नौज से लड़ सकते हैं चुनाव

यह दृश्य देखकर हिंदू संगठनों में खासी नाराजगी है. हिंदू संगठनों का कहना है कि सूपा गांव की गोशाला में अधिकारी लापरवाही बरत रहे हैं. जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ कागजी काम निपटाने में लगे हैं. हिन्दू संगठन ने सम्बंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. इनका कहना है कि सीएम योगी की छवि को खराब करने के लिए अधिकारी जानबूझकर गौशालाओं में लापरवाही बरत रहे हैं और गोवंशों की अकाल मौत हो रही है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details