उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महोबा में एमडीएम चेक पर फर्जी दस्तखत करके पैसा निकालने का प्रयास

महोबा जिले में प्राइमरी और मिडिल स्कूल प्रधानाध्यापक द्वारा एमडीएम का पैसा फर्जी तरीके से निकालने के प्रयास का मामला सामने आया है. ग्राम प्रधान ने दोनों प्रधानाध्यापकों पर फर्जी साइन करके पैसा निकालने के प्रयास का आरोप लगाया है. इस मामले में ग्राम प्रधान ने कोतवाली में तहरीर देकर कठोर कार्रवाई की मांग की है.

By

Published : Aug 26, 2020, 4:43 PM IST

etv bharat
कोतवाली

महोबाः योगी सरकार की भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति महोबा जिले में दम तोड़ती नजर आ रही है, जिसका ताजा उदाहरण मध्यान्ह भोजन योजना में भ्रष्टाचार का बड़ा खेल के रूप में सामने आया है. इसका पर्दाफाश उस समय हुआ जब पचपहरा ग्राम प्रधान के फर्जी दस्तखत करके एमडीएम की चेक के माध्यम से तीन लाख रुपये निकालने का प्रयास प्रधानाचार्य द्वारा किया गया. यह आरोप ग्राम प्रधान ने लगाया है और प्रधानाध्यापक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के लिए कोतवाली में तहरीर भी दी है. फिलहाल इस फर्जीवाड़े से बेसिक शिक्षा विभाग में हड़कम्प मच गया है. मामला संज्ञान में आते ही आनन-फानन में बीएसए ने जांच के आदेश दे दिए.

फर्जी हस्ताक्षर वाला चेक.

सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए सरकार एमडीएम योजना चलाकर बच्चों को भोजन दे रही है, लेकिन इस योजना का क्रियान्वयन करने बाले बच्चों की रोटी गटक जा रहे हैं. फर्जीवाड़ा करके रकम हड़पने में लगे हुए हैं, जिसका खुलासा महोबा जिले के पचपहरा ग्राम प्रधान तेज प्रताप यादव ने किया है.

दरअसल प्राइमरी विद्यालय पचपहरा में मध्यान्ह भोजन खाता ग्राम प्रधान तेजप्रताप यादव और स्कूल की प्रिंसिपल उतरा देवी कुशवाहा का संयुक्त खाता नम्बर 59001276471 एमडीएम इलाहाबाद बैंक महोबा में है. ग्राम प्रधान का आरोप है कि जूनियर हाई स्कूल पचपहरा के प्रिंसिपल सुभाष यादव ने ग्राम प्रधान की फर्जी साइन करके तीन लाख रुपये का चेक भरकर उतरा देवी कुशवाहा के सहयोग से निकालने का प्रयास किया, लेकिन पैसा निकलने से पहले ही इसका भंडाफोड़ हो गया और ग्राम प्रधान ने उतरा देवी कुशवाहा और सुभाष यादव के खिलाफ कोतवाली में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज करने की मांग की है.

इस मामले में बीएसए महेश प्रताप यादव ने बताया कि हमारे संज्ञान में अभी मामला आया है. इसकी जांच खंड शिक्षा अधिकारी से कराकर कठोर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details