उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 23, 2020, 5:55 AM IST

ETV Bharat / state

महराजगंज में मानव तस्करी रोकने की कवायद, SSB से मिली पुलिस

यूपी के महराजगंज में बच्चों के अवैध व्यापार (चाइल्ड ट्रैफिकिंग) को रोकने के लिए एक मीटिंग का आयोजन किया गया है. इसमें एसएसबी, पुलिस और सामाजिक संगठनों के साथ ही स्कूली बच्चों ने भी हिस्सा लिया. मीटिंग में मानव तस्करी को रोकने के लिए एक साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जताई गई.

etv bharat
महराजगंज में बच्चों के अवैध व्यापार को लेकर हुई मीटिंग.

महराजगंज: मानव सेवा संस्थान ने भारत-नेपाल की सोनौली सीमा पर बच्चों के अवैध व्यापार (चाइल्ड ट्रैफिकिंग) रोकने के लिये एसएसबी, पुलिस, सामाजिक संगठनों, ग्रामीणों और स्कूली बच्चों के साथ एक कार्यशाला का आयोजन किया. इसमें चाइल्ड ट्रैफिकिंग से जुडे पहलुओं, इसकी गम्भीरता और दुष्परिणाम पर विस्तार से चर्चा की गई. चर्चा के दौरान सीमा की सुरक्षा में लगे अधिकारियों ने मानव तस्करी को रोकने के लिये आपसी समन्वय बढ़ाने और इस पर लगाम लगाने के लिये एक साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जतायी.

बच्चों के अवैध व्यापार को लेकर हुई मीटिंग.

एसएसबी की 22वीं बटालियन के कमांडेंट मनोज सिंह ने कहा कि नेपाल सीमा से हो रही मानव तस्करी एक गंभीर समस्या है, जिसको रोकने के लिये आपसी समन्वय के साथ जागरूकता जरूरी है. उन्होंने कहा कि भारत-नेपाल की सीमा पर हाल के दिनों में ड्रग्स तस्करी से जुड़े लोगों पर बड़ी कार्रवाई की गई है. इसके साथ ही चाइल्ड ट्रैफिकिंग को रोकने के लिए सीमा पर सीसीटीवी और जवानों के माध्यम से कड़ी नजर रखी जा रही है.

मानव सेवा संस्थान के निदेशक राजेश मणि त्रिपाठी ने बताया कि चाइल्ड ट्रैफिकिंग एक गंभीर समस्या है. इस पर लगाम लगाने के लिए सुरक्षा एजेंसियों के साथ-साथ आम लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है. ताकि इस गंभीर समस्या पर पूरी तरह से लगाम लगाई जा सके.

ये भी पढ़ें:महराजगंजः सीएम योगी पर अभद्र टिप्पणी करने वाले युवक पर केस दर्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details