उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह बोले- राहत सामग्री में भरपूर राशन, सपा की तरह ब्रेड-बिस्किट नहीं देंगे

By

Published : Aug 12, 2023, 10:18 PM IST

जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह (Jal Shakti Minister Swatantra Dev Singh visits) ने महराजगंज में पहुंचकर बाढ़ से बचाव के इंतजामों को परखा. उन्होंने तैयारी की समीक्षा भी की. कहा कि सरकार की ओर से बाढ़ पीड़ितों के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं.

जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह महराजगंज पहुंचे.
जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह महराजगंज पहुंचे.

जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह महराजगंज पहुंचे.

महराजगंज :नारायणी नदी के छितौनी बांध के धंसने के बाद जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह मरम्मत व अन्य तैयारियों का जायजा लेने शहर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि नेपाल में बारिश से पूर्वांचल के कई जिले बाढ़ से प्रभावित हो जाते हैं. बाढ़ से बचाव के लिए पर्याप्त इंतजाम कर लिए गए हैं. डूब क्षेत्र के किसानों और गरीबों को ठहराने की भी व्यवस्था कर ली गई है. पीड़ितों को भरपूर राहत सामग्री दी जाएगी, सपा शासन काल की तरह केवल ब्रेड और बिस्किट नहीं बांटे जाएंगे. राहत सामग्री में दस किलो चावल, दाल, आटा, माचिस, कपड़ा पॉलीथिन से लेकर पर्याप्त चीजें हैं.

प्रशासन पूरी तरह से तैयार :जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि नेपाल में जब बारिश जबरदस्त होती है तो सरयू, गंडक, राप्ती सभी नदियों में उफान आ जाती है. पूर्वांचल के बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ समेत सभी जिले में बाढ़ की चपेट में आ जाते हैं. गंडक नदी के छितौनी बांध में दरार आ गई थी. इसे सही कर लिया गया है. प्रशासन पूरी तरह से तैयार है. संकट व चुनौतियां सामने आती हैं. हिमाचल, उत्तराखंड में जब बारिश होती है तो कुछ क्षेत्र में बाढ़ आती है. प्रदेश में कहीं बारिश है तो कहीं सूखा है. दोनों से जूझना पड़ रहा है. धान के समय पानी की बहुत आवश्यकता होती है. दस दिन के अंदर धान के फसल को पानी चाहिए, नहीं तो उसकी पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं. इसलिए नहर में टेल तक पानी की सप्लाई भी करनी पड़ती है. पूरा राज्य सुरक्षित है. तटबंध सुरक्षित हैं. डूब क्षेत्र में पानी भरता रहता है, वहां के गांव-गरीब, किसानों की मदद के लिए राहत सामग्री से लेकर और उनके ठहरने के भी इंतजाम किए गए हैं.

मोदी राज में देश खुशहाल, दंगा भड़काना छोड़े विपक्ष :जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह राहुल गांधी के सवाल पर कहा कि प्रदेश की जनता 70 साल से सपा, बसपा व कांग्रेस को जानती है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नौ साल के कार्यकाल में देश में समृद्धि व खुशहाली बढ़ी है. कश्मीर में भी शांति हैं. वहां पंचायतें विकास करा रही हैं. वहां की लड़कियां डॉक्टर, आईएएस, आईपीएस बन रहीं हैं. राहुल गांधी द्वारा उठाए गए सवाल कि मणिपुर जल रहा है, पीएम मोदी सदन में हंस रहे हैं. इस पर स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि पिछले 70 सालों में देश और राज्य की क्या स्थिति थी यह सभी देख सकते हैं. 2017 के पहले प्रदेश में गुंडागर्दी और भ्रष्टाचार चरमसीमा पर था. विपक्ष को दंगे भड़काने का काम नहीं करना चाहिए.

बाढ़ से बचाव की तैयारियों की समीक्षा :जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह का जिला मुख्यालय स्थित पीडब्ल्यूडी डाक बंगले पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया. उन्होंने जनपद के अधिकारियों के साथ एक बैठक की. जल शक्ति मंत्री ने सिंचाई विभाग के नवनिर्मित मुख्य प्रवेश द्वार का उद्घाटन किया. कार्यालय परिसर के अलावा अधिशासी अभियंता, सिंचाई खंड द्वितीय कार्यालय, मुख्य गलियारा सहित विभिन्न कक्षों का निरीक्षण किया. उन्होंने बाढ़ से बचाव के मुकम्मल इंतजाम करने के निर्देश दिए. जलशक्ति मंत्री पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस पहुंचे. वहां पुलिस दल द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष रविकांत पटेल, विधायक सदर जयमंगल कन्नौजिया, जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार, पुलिस अधीक्षक डॉ. कौस्तुभ, भाजपा जिला संयोजक संजय पांडेय, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष परदेशी रविदास, समीर त्रिपाठी सहित अन्य पदाधिकारी आदि थे.

यह भी पढ़ें :महाराजगंज के इंडो-नेपाल बार्डर से 350 बोरी यूरिया छापे में बरामद

लखनऊ नगर निगम कर्मचारियों ने आंदोलन की दी चेतावनी, जानिए वजह


ABOUT THE AUTHOR

...view details