उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर भारत और नेपाल सीमा पर रहेगी कड़ी सिक्योरिटी, हाई लेवल मीटिंग हुई

अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर भारत और नेपाल सीमा पर कड़ी सिक्योरिटी रहेगी. इसे लेकर दोनों देशों के अफसरों ने हाई लेवल मीटिंग की है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 12, 2024, 8:07 AM IST

Etv bharat
Etv bharat

महराजगंजः आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम एवं आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारत-नेपाल सीमा की सुरक्षा बेहद सख्त रहेगी. इसे लेकर दोनों ही देशोकं के अफसरों ने हाईलेवल मीटिंग महाराजगंज जनपद के सोनौली सीमा से सटे नेपाल के भैरहवा में की. मीटिंग में जिला प्रशासन के साथ खुफिया के अफसरों ने भाग लिया.

बैठक के दौरान सीमा पर कानून व्यवस्था, सीमाद्योतक चिन्हों व नो मैंस लैंड के सुंदरीकरण, मानव तस्करी, नशीली दवाओं व अन्य वस्तुओं की तस्करी आदि को रोकने पर चर्चा हुई. साथ ही राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर सुरक्षा के बिंदुओं को लेकर च्राच की गई.


जिलाधिकारी ने नेपाली प्रशासन के साथ सीमा पार व्यापार को बढ़ाने पर और अवैध व्यापार और तस्करी में सलंग्न लोगों पर प्रभावी अंकुश लगाने पर चर्चा की. साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव और राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दृष्टिगत सीमा के दोनों ओर अवांछित वस्तुओं व व्यक्तियों को रोकने के लिए कहा. नेपाल के अफसरों ने सुरक्षा में हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया.

महराजगंज के जिलाधिकारी अनुनय झा ने बताया कि बैठक का मुख्य मुद्दा अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम और आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बॉर्डर की सुरक्षा को लेकर रहा. नेपाल के अफसरों ने इसे लेकर हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया.
नेपाल के रूपंदेही जिले के जिलाधिकारी गणेश अर्याल ने बताया कि बैठक का मुख्य मुद्दा बॉर्डर क्षेत्र में सुरक्षा व अपराध एवं अपराधियों पर लगाम लगाना था. इसके साथ ही अयोध्या में आयोजित राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर बॉर्डर के सुरक्षा मुद्दे पर चर्चा हुई. दोनों देश मिलकर बार्डर की सुरक्षा करेंगे.



ये भी पढ़ेंः महारानी कैकेयी ने माता सीता को उपहार में दिया था खूबसूरत कनक भवन, आज भी सुनाई देती पायल की आवाज

ये भी पढ़ेंः भगवान राम ने बाराबंकी में ली थी शिक्षा-दीक्षा, भाइयों संग बाल काल में इस आश्रम में रहे थे

ABOUT THE AUTHOR

...view details