उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फायरिंग के बाद सोनौली सीमा पर बढ़ी चौकसी, एसएसबी अलर्ट

By

Published : May 20, 2021, 12:41 PM IST

महराजगंज स्थित भारत-नेपाल सीमा पर फायरिंग के बाद एसएसबी जवानों को सतर्क रहने और चौकसी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. पिछले गुरुवार को हुए फायरिंग के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है.

सीमा पर एसएसबी अलर्ट.
सीमा पर एसएसबी अलर्ट.

महराजगंज: जिले से सटे भारत-नेपाल के सोनौली सीमा पर फायरिंग के बाद एसएसबी (सशत्र सीमा बल) अलर्ट हो गई है. सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है. एपीएफ (सशस्त्र पुलिस फोर्स) नेपाल के जवानों में हुई फायरिग में नेपाली युवक की मौत के बाद भारत-नेपाल सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है. जिसे लेकर सीमा पर दोनों देशों की पुलिस फोर्स मुस्तैद है.

सशस्त्र कर्मियोंं पर कार्रवाई की मांग
भारत-नेपाल सीमा के बहुआर के पास गुरुवार को गोली चलने की घटना के बाद से सोनौली सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है. वहीं नेपाल में तमाम संगठन सशस्त्र पुलिस के इस कृत्य पर काफी आक्रोशित हैं. उन्होंने दोषी सशस्त्र कर्मियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है. आक्रोश को देखते हुए सोनौली सीमा की तरफ तैनात नेपाल सशस्त्र सीमा बल ने भी चौकसी बढ़ा दी है.

सशस्त्र पुलिस फोर्स (एपीएफ) नेपाल के जवानों द्वारा गुरुवार को की गई फायरिंग में नेपाली युवक की मौत हो गई थी. जिसे लेकर सीमा पर दोनों देशों की पुलिस फोर्स मुस्तैद हो गई है. घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने भी घटनास्थल का जायजा लिया.

जवानों व ग्रामीणों में हो चुकी है झड़प
बता दें कि कोरोना संक्रमण को लेकर प्रमुख नाके सील हैं, लेकिन नागरिकों का आवागमन पगडंडियों के रास्ते जारी है. लोगों की जरूरतों को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां ढिलाई बरतती हैं. जिससे लोगों की आवाजाही पगडंडियों के रास्ते हो रही है. नेपाल के लोगों के लिए भारत का बहुआर, झुलनीपुर व लक्ष्मीपुर मुख्य बाजार है. भारतीय क्षेत्र के औरहवा, कनमिसवा, लाइन टोला, झुलनीपुर, रेंगहिया, लक्ष्मीपुर आदि गांवों के लोग नेपाल में खेती व अन्य कार्यों से जाते हैं. जिसे लेकर सुरक्षा व्यवस्था में लगे जवान और सीमावर्ती गांवों के लोगों के बीच कई बार झड़प भी हो चुका है.

भारत-नेपाल सीमा पर बसे लोगों की बढ़ी मुश्किलें
नेपाल सीमा क्षेत्र में एपीएफ की गोली से युवक की मौत के बाद भारत-नेपाल सीमा पर तनाव के साथ सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गईं हैं. जिससे जरूरत पर सीमा पार आने- जाने वाले लोगों की मुसीबतें बढ़ गई हैं. अब लोगों को चिंता सता रही है कि तनाव के बीच कहीं सीमा पर आवागमन पूरी तरह बाधित न कर दिया जाए. अगर ऐसा हुआ तो लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी हो जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details