उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महराजगंज: तेज हवा और ओलावृष्टि से गेहूं की फसल बर्बाद, किसान मांग रहे मुआवजा

उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की खड़ी गेहूं की फसल बर्बाद हो गयी है. इस बेमौसम बारिश से मौसमी फलों को भी बहुत नुकसान पहुंचा है. साथ ही पेड़ों पर लगे छोटे-छोटे फल टूटकर बर्बाद हो गए है.

By

Published : Apr 20, 2020, 11:06 PM IST

बमौसम बारिश से खेतों पर खड़ी गेहूं की फसल बर्बाद.
बमौसम बारिश से खेतों पर खड़ी गेहूं की फसल बर्बाद.

महराजगंज: जिले के विभिन्न स्थानों पर तेज हवाओं के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि से खेतों पर खड़ी गेहूं की फसल बर्बाद हो गयी है. जिले के घुघली में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से गेहूं की फसल बुरी तरह से ढह गई है और ओलावृष्टि से गेहूं की बालियां टूट गई हैं. खेतों में गेहूं की पकी फसल कटने को तैयार खड़ी थी. ऐसे में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है.

मौसमी फलों को हुआ भारी नुकसान

बिजली की कड़कड़ाहट के साथ हुई बारिश से मौसमी फलों को भी बहुत नुकसान पहुंचा है. पेड़ों पर लगे छोटे-छोटे फल टूटकर जमीन पर बिखर गए. कुछ किसानों ने फिलहाल गेहूं की फसल को काटना शुरू कर दिया था. कटी फसल को सूखने के लिए खेतों में ही रखा हुआ था. ऐसे में मूसलाधार बारिश के पानी से उनकी कटी फसल को भी नुकसान पहुंचा है.

फसलों का मुआवजा मांग रहे किसान

रविन्द्र पांडेय, बच्चा पांडेय, खुबलाल सिंह, भोला मल्ल, अखिलेश उपाध्याय,मनोज पाण्डेय, छेदी विश्वकर्मा,रामसूरत सिंह, जितेन्द्र पटेल,अरूण कुमार सिंह ने बताया कि उनकी गेहूं की फसल बर्बाद हो गई है. किसान अपनी बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा मांग रहे हैं. इन पीड़ित किसानों का कहना है कि सरकार को किसानों का दुख बांटना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details