उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 26, 2020, 3:31 PM IST

ETV Bharat / state

महराजगंज: दुकानों से मास्क और सैनिटाइजर गायब, कैसे लड़ी जाएगी कोरोना से जंग

यूपी के महराजगंज में दुकानों से मास्क और सैनिटाइजर गायब हो गए हैं, जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. यहां तक कि मीडियाकर्मियों को भी सैनिटाइजर और मास्क नहीं मिल पा रहे हैं. वहीं कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज और उनके परिजन काफी परेशान हैं.

mask and sanitizers in mahrajganj
महराजगंज में दुकानों से मास्क और सेनिटाइजर गायब.

महराजगंज:उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण से जहां लोगों में दहशत का माहौल है, वहीं दवा की दुकानों से मास्क और सेनिटाइजर गायब हो गएं हैं. इसको लेकर जहां जनपदवासी काफी परेशान और हैरान हैं, वहीं अब जिला प्रशासन स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से सैनिटाइजर का उत्पादन कराने का दावा कर रहा है.

मास्क और सैनिटाइजर न मिलने से लोग परेशान.

मास्क और सेनिटाइजर गायब
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ते ही महाराजगंज जिले के दवा की दुकानों से सैनिटाइजर और मास्क गायब हो गए हैं, जिसे लेकर कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज और उनके परिजन काफी परेशान हैं. वहीं दवा व्यवसायियों का कहना है, कि उनके पास जो मास्क और सैनिटाइजर था, उसे निर्धारित मूल्य पर बेच दिया गया. अब उनके पास उपलब्ध ही नहीं है तो कहां से दें. सैनिटाइजर और मास्क के लिए कंपनियों को आर्डर पे आर्डर दिया गया है लेकिन उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है.

जान की बाजी लगाकर रिपोर्टिंग कर रहे पत्रकार
जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया तो जमीनी हकीकत कुछ और सामने आई. जर्नलिस्ट प्रेस क्लब के जिला महामंत्री विनय नायक ने बताया कि महराजगंज जिले में पत्रकारों को भी सैनिटाइजर और मास्क नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती संदिग्ध मरीजों की रिपोर्टिंग पत्रकार जान की बाजी लगाकर कर रहे हैं. जिले के किसी भी दुकान पर न तो मास्क मिल रहा है और न ही सैनिटाइजर.

मास्क और सैनिटाइजर नहीं मिलने से लोग परेशान
नवीन प्रकाश मिश्रा ने बताया, कि महाराजगंज में मास्क और सैनिटाइजर की कमी होने से लोग परेशान हैं. वहीं एक विजय कुमार नाम के शख्स ने बताया कि जिला अस्पताल में वो इलाज के लिए आए थे, जहां पर देश-विदेश से भी तमाम लोग आकर अपना इलाज करा रहे हैं, जिसमें कुछ कोरोना वायरस के संदिग्ध भी हैं, ऐसे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए जिला अस्पताल के बाहर मास्क और सैनिटाइजर की काफी तलाश किया, किन्तु किसी भी दुकान नहीं मिला.

दवा विक्रेताओं की दलील
जिला अस्पताल के सामने मेडिकल स्टोर संचालक अनुराग जायसवाल ने बताया, कि उनके पास जो पहले मास्क और सैनिटाइजर थे, उसे निर्धारित मूल्य पर बेच दिया गया. अब कंपनियों को आर्डर पे आर्डर दिया जा रहा है, लेकिन मास्क और सेनिटाइजर नहीं मिल पा रहा है.

जिलाधिकारी ने दी जानकारी
जिलाधिकारी डॉक्टर उज्जवल कुमार ने बताया कि महराजगंज जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने कंट्रोल रूम बनाया है. जिला अस्पताल में पूरी तैयारी कर ली गई है. सैनिटाइजर मास्क उपलब्ध कराने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है. जिले के कुछ स्वयं सहायता समूह सैनिटाइजर बनाने का प्रयास कर रहे हैं, जिन्हें रॉ मेटेरियल उपलब्ध कराने का भी प्रयास किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:महराजगंज: लाॅक डाउन होते ही सीमाएं सील, सड़कों पर पसरा सन्नाटा

ABOUT THE AUTHOR

...view details