उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महराजगंज: लॉकडाउन के दौरान सामने आ रहा बच्चों का हुनर

लॉकडाउन के दौरान बच्चे कों अपना हुनर निखारने का भरपूर मौ्का मिल रहा है. महराजगंज जिले के दो छात्र अनुज राव और शिखा राव भी इन दिनों अपना हुनर निखारने में लगे हैं. अनुज ने घर पर पड़े सामानों से मल्टी सैनिटाइजर मशीन बनाई है तो वहीं शिखा ने सामान्य मिट्टियों से कई सजीव मूर्तियां और पेंटिंग्स भी बनाई है.

By

Published : Apr 17, 2020, 10:57 PM IST

छात्र अनुज राव ने बनाया मल्टी सैनिटाइजर मशीन
छात्र अनुज राव ने बनाया मल्टी सैनिटाइजर मशीन

महराजगंज: लॉकडाउन के दौरान घर में समय बिताने के लिए लोग नए नए तरीके खोज रहे हैं. कुछ लोग लूडो खेलकर समय बिता रहे तो कुछ लोग कुकिंग करके टाइम पास कर रहे हैं. वहीं इस लॉकडाउन के दौरान कई लोगों की प्रतिभाएं भी निकलकर सामने आ रही हैं. लॉकडाउन की छुट्टियां बच्चों के लिए मजेदार साबित हो रही और इन छुट्टियों में बच्चें अलग तरीकों से अपने हुनर का प्रदर्शन कर रहे हैं.

छात्र अनुज राव ने बनाया मल्टी सैनिटाइजर मशीन
महराजगंज के पंडित दिन दयाल के दो छात्र शिखा और अनुज जिले में सुर्खियां बटोर रहे हैं. इन दोनों बच्चों ने अलग अलग प्रयोग किया है. दिनेश राव के पुत्र अनुज राव कक्षा 10 के छात्र हैं. इन्होंने सीमित संसाधनों से मल्टी सैनिटाइजर मशीन बनाई है. जिसमे उन्होंने घर मे पड़े पुराने ब्रश, सिरिंज, फोन की बैटरी, स्टिक और मोटर का उपयोग करके इसे बनाया है.
शिखा ने सामान्य मिट्टियों से बनाई कई सजीव मूर्तियां और पेंटिंग्स
अनुज ने बताया कि इसका उपयोग घर, कार जैसे करीब 5 फूट की ऊंचाई तक किया जा सकता है. इनका प्रयोग सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है. अनुज विद्यालय से विज्ञान की कई प्रतियोगिताओं में सम्मानित भी हो चुके हैं. इनकी बहन शिखा राव भी पेंटिंग्स के क्षेत्र में चर्चित है. इन्होंने सामान्य मिट्टियों से कई सजीव मूर्तियां और पेंटिंग्स भी बनाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details