उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अनाथ ही रह गया सांसद आदर्श ग्राम बड़हरामीर, सांसद बोले सपा सरकार दोषी

By

Published : Apr 9, 2019, 3:29 PM IST

पीएम मोदी ने 2014 के 15 अगस्त को सांसद आदर्श गांव योजना का एलान किया था. इसके तहत जिले के बड़हरामीर गांव को भाजपा के सांसद पंकज चौधरी ने गोद लिया. भाजपा सांसद का गोद लिया गांव विकास से कोसों दूर है.

विकास से कोसों दूर है बड़हरामीर गांव

महराजगंज:पीएम मोदी ने लाल किले के प्राचीर से साल 2014 के 15 अगस्त को सांसद आदर्श गांव योजना (SAGY) का एलान किया था. इस योजना के एलान के बाद ऐसी कल्पना की गई थी कि विकास का ताना-बाना भारतवर्ष के आत्मा कहे जाने वाले गांवों में अपने छटा बिखेरेगा. देश के 6 लाख गांव मूलभूत सुविधाओं से रूबरू होंगे.

विकास से कोसों दूर है बड़हरामीर गांव

इस योजना के अमल में आने के बाद महराजगंज जिले के बड़हरामीर गांव को भाजपा के एक सांसद ने गोद लिया था. भाजपा सांसद के गोद लिए गांव में विकास की बात तो दूर ग्रामीणों को सांसद के दर्शन के भी लाले पड़ गए हैं. वहीं सांसद का कहना है कि यह उनका दोष नहीं है यह पूर्व सपा सरकार का दोष है.

  • जयप्रकाश नारायण (जेपी) की जयंती 11 अक्टूबर 2014 को पीएम मोदी ने बनारस के जयापुर को गोद लेकर सांसद आदर्श गांव योजना का शुभारंभ किया था.
  • इस योजना के तहत देश के सभी मौजूदा सांसदों को साल 2019 तक अपने-अपने क्षेत्रों में 3 गांवों और 2024 तक 5 गांवों का चयन करके उनकी बदहाली वाली दिशा और दशा दोनों को बदलना है.
  • इस योजना के लिए तयशुदा आंकड़े के अनुसार आने वाले 10 सालों में तकरीबन 6,500 गांवों के हालात में बदलाव लाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details