उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 29, 2020, 4:25 PM IST

ETV Bharat / state

महराजगंज: 12 वनटांगियां गावों में विद्यालय निर्माण की मिली मंजूरी

महराजगंज के 12 वनटांगियां गांवों में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय के भवन निर्माण के लिए मंजूरी मिलने से वनटांगिया समुदाय में खुशी की लहर दौड़ गई है. बजट मिलते ही यहां कार्यदायी संस्था निर्माण कार्य शुरू करा देगी.

maharajganj
झोपड़ी में पढ़ रहे बच्चे.

महराजगंज: जिले में वनटांगियां गांव को राजस्व गांव का दर्जा मिलने के बाद अब यहां झोपड़ियों में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों को विद्यालय भवन में पढ़ने का अवसर भी मिलने वाला है. प्रदेश सरकार ने जिले के 12 वनटांगियां गांवों में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय का भवन निर्माण के लिए हरी झंडी दे दी है.

बता दें कि साल 2018 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर जिले के सभी वनटागियां गांवों को राजस्व ग्राम का दर्जा प्राप्त हुआ था. वहां के छात्र झोपड़ियों में पढ़ने के लिए मजबूर थे. विद्यालय के लिए भवन न होने के कारण शिक्षक और छात्रों को काफी समस्याएं झेलनी पड़ रही थी.

बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश शुक्ला ने बताया कि जिले के 12 वनग्रामों में पनियरा ब्लाक के बरहवां, परतावल ब्लॉक के बेलासपुर, फरेंदा के भारीवैसी, सूरपार, बृजमनगंज के खुर्रमपुर, सदर बीट के नर्सरी उसरहवा नर्सरी, मिठौरा के हथियहवा व बलुअहिया में विद्यालय भवनों का निर्माण किया जाना है. बजट मिलते ही कार्यदायी संस्था निर्माण कार्य शुरू करा देगी, जिससे यहां लोगों को काफी राहत मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details