उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महराजगंज: लॉकडाउन के बाद नेपाल में फंसे 133 लोगों की हुई वतन वापसी

भारत-नेपाल सीमा सील होने के कारण नेपाल के क्वारंटाइन सेंटरों पर रोके गए 133 भारतीय नागरिकों को शनिवार की देर शाम अपने वतन में प्रवेश मिल गया. सभी लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण कराने के बाद उन्हें घर भेजा गया.

By

Published : May 17, 2020, 5:39 PM IST

महराजगंज ताजा समाचार
नेपाल में फंसे 133 लोगों की हुई घर वापसी

महराजगंज:कोरोना संक्रमण के चलते नेपाल के विभिन्न स्थानों में 133 भारतीय फंसे हुए थे. भारत और नेपाल के अधिकारियों की आपस में उच्च स्तरीय वार्ता हुई. वहीं शनिवार को भारतीयों को भारत-नेपाल की सोनौली सीमा से उन्हें भारत लाया गया. साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी की मेडिकल जांच की गई. वहीं वतन वापसी को लेकर भारतीय नागरिकों में खुशी देखी गई.

133 भारतीयों को लाया गया भारत
वहीं भारतीय प्रशासन ने नेपाली प्रशासन से बातचीत कर फंसे भारतीय नागरिकों को लाने की पहल शुरू की. देश के विभिन्न राज्यों के 133 नागरिकों को सोनौली सीमा के रास्ते भारत लाया गया. वहीं नेपाल से भारतीय सीमा में दाखिल होने के बाद भारतीय नागरिकों में भारी खुशी देखी गई. भारतीयों का कहना था कि भारत में आने से उन्हें काफी राहत मिली है. साथ ही अब वह अपने घरों को लौट सकेंगे.

बता दें कि देश में लॉकडाउन घोषित होने के बाद भारत और नेपाल की सभी सीमाओं को सील कर पब्लिक मूवमेंट्स पर रोक लगा दी गई थी. इस कारण भारी संख्या में भारतीय नागरिक नेपाल के विभिन्न स्थानों में फंस गए थे.

लोगों की हुई थर्मल स्क्रीनिंग
पुलिस ने बताया कि भारत के विभिन्न प्रांतों के लोग लॉकडाउन के बाद से नेपाल में फंसे थे. 133 भारतीयों को नेपाल सीमा में क्वारेंटाइन किया गया था. वहीं नेपाल के प्रशासन से वार्ता के बाद भारतीयों को वापस लाया गया है. साथ ही उनकी स्वास्थ्य जांच सहित सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद उनके घरों तक भेजा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details