उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

Defence Expo: युवाओं काे काउंसिलिंग से एयर फोर्स की तरफ मोटिवेट कर रहे अफसर

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया गया है. वहीं युवाओं को एयर फोर्स से जोड़ने के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. युवाओं को विभिन्न पवेलियन में मोटिवेट करने का भी काम किया जा रहा है.

By

Published : Feb 7, 2020, 5:57 AM IST

etv bharat
विंग कमांडर के विक्रम

लखनऊ: डिफेंस एक्सपो के अंतर्गत इंडियन एयरफोर्स के बनाए गए पवेलियन में युवाओं को एयर फोर्स में आने को लेकर प्रेरित करने की जानकारी दी जा रही है. युवाओं को यह बताने की कोशिश की जा रही है कि जोश, जुनून और जज्बे वाली एयरफोर्स में काम करने को लेकर किस प्रकार से रोजगार मिल रहा है. ऐसे तमाम प्रयास इंडियन एयर फोर्स के अफसरों द्वारा किए जा रहे हैं.

विंग कमांडर के विक्रम ने दी जानकारी.

विंग कमांडर के. विक्रम कुमार ने बताया कि युवाओं का एयर फोर्स की तरफ रुझान हो, इसके लिए इंडियन एयरफोर्स के सीनियर ऑफिसर लगातार करियर काउंसलिंग के माध्यम से युवाओं को मोटिवेट करने का काम कर रहे हैं. डिफेंस एक्सपो स्थल पर इंडियन एयर फोर्स का पब्लिसिटी पवेलियन बनाया गया है, जिसके माध्यम से तमाम तरह के करियर काउंसलिंग के अभियान चलाए जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें-डिफेंस एक्सपो: रूस के साथ एमओयू पर हुए हस्ताक्षर, अमेरिका से भी रक्षा क्षेत्र में हुआ करार

उन्होंने बताया कि डिफेंस एक्सपो में 10 लाख से अधिक लोगों को आना है. ऐसे में लोगों को हमने बताने के लिए पवेलियन बनाया है. इसमें खास बात यह है कि जो भी बच्चे यहां पर आ रहे हैं, वह इंडियन एयर फोर्स के बारे में जानें. हम उनकी करियर काउंसलिंग भी करते हैं, सिलेक्शन बोर्ड के बारे में बात करते हैं, उनकी जो भ्रांतियां हैं उन्हें दूर करते हैं, मोटिवेशनल वीडियो भी दिखाते हैं, उन्हें खुद हेलीकॉप्टर और फाइटर प्लेन उड़ाने की ट्रेनिंग देते हैं. एयर फोर्स युवाओं को मोटिवेट करने का काम कर रही है

विंग कमांडर के. विक्रम कुमार ने कहा कि हो सकता है कि कॉरपोरेट सेक्टर की वजह से कुछ कमी आई हो. जो लोग इंटरव्यू के लिए अटेंप्ट करते हैं उनमें कोई कमी नहीं है. जो सिलेक्शन है वह पूरा स्कैन करके होता है. कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि कोई सिलेक्ट न हो. जो कमियां हैं, उन्हें दूर करने का प्रयास होता है. क्वालिटी पर्सन को इंडियन एयरफोर्स में शामिल करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details