उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डोर टूर डोर सर्वे के लिए अतिरिक्त टीमें लगाई जाएं: योगी

By

Published : Sep 12, 2020, 5:31 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को ट्रेसिंग और टेस्टिंग के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. इसके लिए उन्होंने जरूरत के हिसाब से अतिरिक्त टीमें लगाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और मेडिकल टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है.

योगी आदित्यनाथ
योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डोर टू डोर सर्वे कार्य को गुणवत्तापूर्ण ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि इस कार्य में आवश्यकता अनुसार अतिरिक्त टीमें लगाई जाएं. कोविड-19 संक्रमण में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और मेडिकल टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है. सीएम ने ट्रेसिंग और टेस्टिंग के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं.

मुख्यमंत्री शनिवार को अपने सरकारी आवास पांच कालिदास मार्ग पर अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा के दौरान कहा कि कोविड-19 अस्पतालों में वेंटिलेटर सहित सभी मेडिकल उपकरण क्रियाशील रहने चाहिए. अस्पतालों में ऑक्सीजन का 48 घंटे का बैकअप अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहना चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत लखनऊ पर विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है. लखनऊ के सभी कोविड-19 बेड को सक्रिय रखा जाए. सीएम ने केजीएमयू और एसजीपीजीआई तथा आरएमएलआईएमएस को पूरी क्षमता के साथ कोविड-19 के मरीजों के उपचार के निर्देश दिए हैं. लखनऊ के प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में संचालित कोविड-19 अस्पतालों की व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त एवं मानकों के अनुरूप होनी चाहिए. उन्होंने पुलिस पेट्रोलिंग को बढ़ाने के भी निर्देश दिए हैं.

ई संजीवनी पोर्टल की महत्वपूर्ण भूमिका
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार की ऑनलाइन ओपीडी सेवा ई संजीवनी अत्यंत उपयोगी सिद्ध हो रही है. बड़ी संख्या में मरीजों ने मोबाइल ऐप के माध्यम से इस सुविधा का लाभ लिया है. उन्होंने ई संजीवनी सेवा का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं. ताकि लोग ऑनलाइन ओपीडी सेवा का लाभ प्राप्त कर सकें. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश में आयोजित की जाने वाली नीट परीक्षा के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जाएं. यह सुनिश्चित किया जाए कि अभ्यर्थियों को कोई दिक्कत न हो. उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारियों को अपने-अपने जिलों के गो आश्रय स्थलों का नियमित तौर पर निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए हैं.

शराब माफियाओं पर होगी कठोर कार्रवाई
शराब माफियाओं के खिलाफ मुख्यमंत्री ने सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने मेरठ और बागपत में शराब पीने से लोगों की मृत्यु को लेकर नाराजगी जताई. उन्होंने आबकारी विभाग और पुलिस विभाग को आरोपियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर दोषियों के खिलाफ एनएसए के तहत भी कार्रवाई की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details