उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी की खादी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में जुटी योगी सरकार

By

Published : Jan 15, 2021, 7:28 PM IST

यूपी सरकार खादी के उत्पादों को बढ़ावा देने में लगी है. इसके लिए सरकार नए-नए प्रयोग करने में लगी है. इतना ही नहीं सरकार ने खादी की ब्राडिंग के लिए फैशन डिजाइनरों से संपर्क किया है. उनके साथ विभाग का एमओयू हुआ है.

खादी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में जुटी योगी सरकार
खादी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में जुटी योगी सरकार

लखनऊ: देश और दुनिया में यूपी की खादी को मशहूर करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार लगातार प्रयासरत है. खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग खादी के उत्पादन से लेकर मार्केटिंग तक ठोस रणनीति बनाकर काम कर रहा है. इसको लेकर सरकार फैशन शो भी आयोजित कर रही है. खादी की ब्रांडिंग के लिए मशहूर फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा, ऋतु बेरी जैसी हस्तियों का सहयोग भी सरकार ले रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चाहते हैं कि प्रदेश के हर परिवार में खादी के प्रोडक्ट की पहुंच बने. इससे छोटे उद्यमियों का रोजगार बढ़ेगा साथ ही प्रदेश भर में समृद्धि आएगी.

खादी को बढ़ावा देने में लगी योगी सरकार.
नये-नये प्रयोग कर रही सरकार
खादी को बढ़ावा देने के लिए नित नए प्रयोग किये जा रहे हैं. इसी क्रम में खादी का मास्क बनाया जाएगा. यह मास्क दुनिया का सबसे बड़ा मास्क होगा. हॉट एयर बैलून से इसका डिस्प्ले करके यह संदेश दिया जाएगा कि सभी को मिलकर कोरोना से लड़ना है और इसे हराना है. अपर मुख्य सचिव एमएसएमई डॉ. नवनीत सहगल ने बताया कि फैशन डिजाइनर मनीष त्रिपाठी को प्रदेश के सभी 75 जिलों से दो-दो मीटर खादी का कपड़ा सौंपा गया है. मनीष त्रिपाठी विश्व का सबसे बड़ा खादी मास्क तैयार कर रहे हैं. इसके लिए वह अलग-अलग राज्यों से फैब्रिक एकत्र कर रहे हैं. एकत्र किए गए कपड़े से 150 वर्ग मीटर के आकार का मास्क बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की जा रही है.
स्वदेशी को बढ़ावा मिलेगा
यूपी में स्वदेशी उत्पादों के उपयोग पर विशेष बल दिया जा रहा है. स्वदेशी को बढ़ावा देने के लिए खादी को दिनचर्या का हिस्सा बनाया जाए. इसके लिए ग्रामोद्योग से प्रदेश के लाखों लोगों की रोजी-रोटी जुड़ी है. खादी की लोकप्रियता को और अधिक बढ़ाने के लिए खादी को फैशन से जोड़ा जा रहा है. खादी वस्त्रों की प्रदर्शनी लगाई जा रही है. प्रदर्शनी में रीना ढाका, ऋतु बेरी, मनीष मल्होत्रा समेत अन्य मशहूर फैशन डिजाइनरों द्वारा तैयार किए गए खादी वस्त्रों का डिस्प्ले किया जा रहा है.
बाजार की मांग के हिसाब से उत्पाद पर जोर
खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि खादी की ब्रांडिंग के लिए कई कदम उठा रहे हैं. विशेष रुप से फैशन डिजाइनरों से संपर्क किया गया है. उनके साथ विभाग का एमओयू हुआ है. लगातार उनके साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की जा रही है. खादी के उत्पादों की गुणवत्ता बेहतर बनाने और ब्रांडिंग करने पर उनके साथ काम किया जा रहा है. इसमें खादी के उत्पादों में कुछ 'एक जनपद-एक उत्पाद' के प्रोडक्ट हैं. कहीं चिकनकारी के, कहीं होजरी के हैं तो कहीं घर के सजावटी कपड़े और फर्नीचर की भी इसमें शामिल किया गया है. फैशन डिजाइनर्स के साथ सरकार का एमओयू हुआ है. वह हमारे ब्रांड एंबेसडर बन रहे हैं. आने वाले समय में 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस है. इस अवसर पर इन लोगों द्वारा बनाए गए उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details