उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 5, 2019, 6:47 PM IST

ETV Bharat / state

लखनऊः डेंगू के लिए अलर्ट मोड में योगी सरकार, मुख्य सचिव ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

उत्तर प्रदेश में डेंगू के बढ़ते प्रकोप और लगातार मरीजों की संख्या में हो रहे इजाफे के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है. उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने सभी मंडलायुक्त सभी जिलाधिकारियों और अन्य विभागों के प्रमुख अधिकारियों डेंगू से रोकथाम के निर्देश दिए हैं.

डेंगू को लेकर अलर्ट मोड में योगी सरकार.

लखनऊः यूपी के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को डेंगू के रोकथाम, बचाव और नियंत्रण को लेकर तत्काल सख्त कदम उठाए जाने के निर्देश दिए हैं. प्रयास है कि डेंगू के साथ अन्य व्यक्ति जनित रोगों की रोकथाम की जा सके.

डेंगू को लेकर अलर्ट मोड में योगी सरकार.
मुख्य सचिव ने कहा है कि सभी सरकारी अस्पतालों का निरीक्षण करते हुए यह सुनिश्चित किया जाए, कि वहां डेंगू वार्ड तथा इलाज के लिए दवा एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं समुचित तथा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं. नगर निकाय तथा चिकित्सा विभाग के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में विशेष प्रभावित क्षेत्रों में नियमित रूप से फॉकिंग एंटी लार्वा साइडल स्प्रे का छिड़काव कराएं.

पढ़ेंः-पाक अधिकृत कश्मीर भी भारत गणराज्य का हिस्सा: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उन्होंने कहा है कि अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, उप मुख्य चिकित्साधिकारी एवं नगर निकायों के अधिकारियों की संयुक्त टीमें गठित कर डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में यह सुनिश्चित कराया जाए कि डेंगू रोग से रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए घर-घर जाकर कार्य करने वाले कर्मचारी क्या समुचित कार्य कर रहे हैं अथवा नहीं.

आवासीय क्षेत्रों के नालियों में जल का बहाव सुनिश्चित कराते हुए जल एकत्रित न होने दिया जाए तथा किसी को भी अनावश्यक जलभराव कतई न करने दिया जाए. सचिव ने कहा है कि आशा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, एएनएम को निर्देशित किया जाए कि प्रभावित परिवारों के घर-घर जाकर जागरूक करें. रोगियों को यथाशीघ्र नजदीक के सरकारी अस्पताल में ले जाकर आवश्यक उपचार भी कराया जाए और स्वास्थ्य का परीक्षण भी कराया जाए.

मुख्य सचिव ने डेंगू के ज्यादा प्रभावित शहरों जिनमें लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, आगरा, वाराणसी में विशेषता और विशेष अभियान चलाकर डेंगू के रोकथाम और अधिक प्रयास किए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details