उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 17, 2021, 11:46 AM IST

Updated : Aug 17, 2021, 12:10 PM IST

ETV Bharat / state

देवबंद में बनेगा ATS कमांडो सेंटर, अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद लिया फैसला

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का बड़ा फैसला लिया है. सहारनपुर के देवबंद (Deoband) में एटीएस कमांडों सेंटर (ATS Commando Center) बनाया जाएगा. एटीएस को 2000 वर्गमीटर जमीन एलाट की गई है, जिसे पुर तेजी से काम शुरू हो गया है. प्रदेश भर से चुने हुए करीब 18 तेज तर्रार एटीएस अफसरों की यहां पर तैनाती होगी.

योगी सरकार का बड़ा फैसला
योगी सरकार का बड़ा फैसला

लखनऊ :उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का बड़ा फैसला लिया है. सहारनपुर के देवबंद में एटीएस कमांडों सेंटर बनाया जाएगा. एटीएस को 2000 वर्गमीटर जमीन एलाट की गई है, जिसे पुर तेजी से काम शुरू हो गया है. प्रदेश भर से चुने हुए करीब 18 तेज तर्रार एटीएस अफसरों की यहां पर तैनाती होगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सूचना सलाहकार शलभ मणि त्रिपाठी ने ये जानकारी दी. उन्होंने लिखा- ‘तालीबान की बर्बरता के बची यूपी की खबर भी सुनिए। योगीजी ने तत्काल प्रभाव से देवबंद में एटीएस कमांडो सेंटर खोलने का निर्णय लिया है. युद्धस्तर पर काम शुरू भी हो गया है। प्रदेशभर से चुने हुए करीब डेढ़ दर्जन तेज तर्रार एटीएस अफसरों की यहां तैनाती होगी’.

देवबंद के इस कमांडो सेंटर से देवबंद, सहारनपुर, मेरठ तक का एरिया कवर हो सकेगा. मेरठ में भी एटीएस की स्पॉट टीम पहले से तैनात है, लेकिन टीम में संख्या काफी कम है. इसके अलावा एटीएस की एक टीम नोएडा में हर वक्त रहती है. नोएडा और देवबंद में एटीएस के दो कमांडो सेंटर बनने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश का पूरा एरिया कवर हो जाएगा.

देवबंद से पहले लखनऊ और नोएडा में एटीएस का कमांडो ट्रेनिंग सेंटर खोलने की तैयारी चल रही है. लखनऊ में अमौसी और नोएडा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास यह सेंटर बनेंगे. दोनों स्थानों पर जमीन फाइनल हो चुकी है. आर्मी व एसपीजी के अफसरों की निगरानी में एटीएस के स्पेशल कमांडो तैयार किए जाएंगे. इन्हें हर वह चीज सिखाई जाएंगी तो आतंकी हमलों के दौरान बचाव-राहत कार्य में इस्तेमाल की जाती हैं.

Last Updated : Aug 17, 2021, 12:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details