उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 30, 2020, 5:53 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर सजग हुई योगी सरकार, अतिरिक्त सतर्कता के निर्देश

कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर योगी सरकार सजग है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के इस नए स्वरूप को लेकर प्रदेश में अतिरिक्त सजगता बरतने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कोविड-19 की जांच से लेकर उपचार तक की व्यवस्था को पहले जैसा ही सुदृढ़ बनाए रखा जाए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊः कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर योगी सरकार सजग है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के इस नए स्वरूप को लेकर प्रदेश में अतिरिक्त सजगता बरतने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कोविड-19 की जांच से लेकर उपचार तक की व्यवस्था को पहले जैसा ही सुदृढ़ बनाए रखा जाए. मुख्यमंत्री बुधवार को लोक भवन में उच्चस्तरीय बैठक में अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए प्रतिबद्ध है. इसे ध्यान में रखकर कोविड-19 के उपचार एवं बचाव की प्रभावी व्यवस्था को बनाए रखा जाए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
कोविड जांच की गति कम नहीं होगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए कोविड-19 की मेडिकल टेस्टिंग का कार्य पूरी क्षमता से किया जाए. इसके लिए प्रतिदिन पर्याप्त संख्या में आरटीपीसीआर और रैपिड एण्टीजन टेस्ट किये जाएं. नए स्ट्रेन की टेस्टिंग के सम्बन्ध में प्रदेश की प्रयोगशालाओं को आवश्यक उपकरणों आदि से लैस करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर प्रबन्ध किए जाएं. उन्होंने काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस कार्य को पूरी सक्रियता से करने के निर्देश दिए हैं.


मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला स्तर पर इन्टीग्रेटेड कमांड एंड कन्ट्रोल सेंटर को सक्रिय रखा जाए. समस्त जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रतिदिन सुबह कोविड अस्पताल में और शाम को इन्टीग्रेटेड कमांड एंड कन्ट्रोल सेन्टर में बैठक करें. इसके बाद आगामी रणनीति को निर्धारित किया जाए.

पुनः शुरू होगा आरोग्य मेला
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को निरन्तर जागरूक किया जाए. विभिन्न प्रचार माध्यमों सहित पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से जन-जागरूकता के प्रयास जारी रखे जाएं. आगामी 10 जनवरी से मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों का आयोजन पुनः प्रारम्भ किया जा रहा है. आरोग्य मेला प्रदेश के सभी ग्रामीण और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित किया जाएगा. मुख्यमंत्री आरोग्य मेले के दौरान लोगों को कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में जागरूक किया जाए.


सरकार का आयुष्मान कार्ड बनाने पर जोर
सीएम योगी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए. योजना के पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने की व्यवस्था भी मेले में की जाएं. उन्होंने मुख्यमंत्री आरोग्य मेले के आयोजन की सभी तैयारियां समय से पूरी करने के निर्देश दिए हैं. बैठक में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डाॅ. रजनीश दुबे आदि अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details