उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

योगी सरकार ने जारी किया 850 करोड़ का फंड, 83 लाख असहायों के खातों में जाएगी धनराशि

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीब, असहाय लोगों से लेकर गोवंश और स्वान सबके खाने का इंतजाम कर रही है. इसके लिए योगी सरकार ने 850 करोड़ रुपये जारी किए हैं. इन सबके पीछे का मकसद गरीबों और असहायों की मदद के साथ-साथ हर हाल में लॉकडाउन का पालन कराना है.

By

Published : Apr 2, 2020, 2:31 PM IST

yogi government announced a fund of 850 crore rupees
योगी सरकार ने जारी किया 850 करोड़ रुपये का फंड.

लखनऊ: कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के दौरान योगी सरकार गरीब, असहाय, मजदूर से लेकर पशु-पक्षियों तक के खाने की चिंता कर रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का निर्देश है कि प्रदेश में कोई भी व्यक्ति भूखा न सोए. गोवंश के लिए चारे की व्यवस्था की जाए, तो वहीं सड़कों पर घूमने वाले स्वानों के पेट का भी इंतजाम हो, लेकिन लॉकडाउन का पालन हर हाल में होना चाहिए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए गठित टीम-11 के महत्वपूर्ण अधिकारियों के साथ बैठक की और कई दिशा निर्देश दिए. ग़रीबों, बुजुर्गों, विधवाओं, दिव्यांगों, असहायों के लिए एक क्लिक में इनके खातों में धन राशि भेजेगी. इसके लिए सरकार ने 850 करोड़ रुपये जारी किए हैं.

83 लाख लोगों को मिलेगी सहायता राशि
समाज कल्याण विभाग, दिव्यांग कल्याण विभाग और महिला कल्याण विभाग की तरफ़ से क़रीब 83 लाख लोगों को सहायता धन राशि मिलेगी. इससे पहले मनरेगा मज़दूरों को एक दिन में 611 करोड़ का भुगतान योगी सरकार कर चुकी है.

'लॉकडाउन का हर हाल में हो पालन'
सीएम योगी ने बैठक के दौरान कहा कि लॉकडाउन का 100 प्रतिशत पालन कराया जाए. पुलिसकर्मी संवेदनशीलता के साथ लोगों को समझाएं. कानून का पालन न करने पर वैधानिक कार्रवाई करें. हर व्यक्ति को भोजन मिले. कोई भूखा नहीं रहना चाहिए. शेल्टर होम अच्छे बनाए जाएं. सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन हो. भोजन के साथ एक वक्त चाय भी अवश्य दे. खुद डीएम शेल्टर होम की जिम्मेदारी देखें.

'क्वारंटाइन सेंटर में हो अच्छी व्यवस्था'
मुख्यमंत्री योगी का निर्देश है, कि क्वांरटाइन सेंटरों में भी अच्छी व्यवस्था की जाए. भोजन इत्यादि का बेहतर प्रबंध हो. साथ ही सुरक्षा की पूरी व्यवस्था हो. ताकि कोई मरीज भाग न सकें. ऐसा होने पर डीएम और एसपी सीधे तौर पर जवाबदेह होंगे.

'तबलीगी जमात से लौटे हर शख्स की हो पहचान'
तबीलीगी जमात से लौटे हर व्यक्ति को हर हाल में ढूंढ निकाला जाए. उसकी पूरी निगरानी हो. जो विदेशी हैं, उनके पासपोर्ट जब्त कर जांच हो. कानून तोड़ा है तो एनडीआरएफ एक्ट के तहत कार्रवाई हो. जिन्होंने छुपाया है या अवैध ढंग से शरण दी है, उनके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जाए.

तबलीगी जमात के 1330 लोग चिन्हित
बुधवार को तबलीगी जमात के 569 लोगों को चिन्हित किया गया था, लेकिन सूत्रों के मुताबिक अब तक तबलीगी से जुड़े 1330 लोग यूपी में चिन्हित हो चुके हैं. इनमें 258 विदेशी नागरिक हैं. इन सभी को क्वारंटाइन कर जांच की जा रही है. 200 लोगों के पासपोर्ट जब्त करने की कार्रवाई पूरी की जा चुकी है. तमाम लोगों के खिलाफ अवैध शरण देने का मामला दर्ज हुआ है.

'सहयोग नहीं करने पर की जाएगी कार्रवाई'
सीएम योगी ने कहा कि तबलीगी जमात से जुड़े जिन लोगों को क्वारंटाइन किया गया है, उनकी सख्ती से निगरानी की जाए, सोशल डिस्टेसिंग और हेल्थ के सारे प्रोटोकाल का सख्ती से उनसे पालन कराया जाए. साथ ही यदि वे पुलिसकर्मियों या स्वास्थ्यकर्मियों के साथ सहयोग न करें और बदसलूकी करें तो उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए.

सीएम योगी का एलान, लॉकडाउन के दौरान राज्य कर्मचारियों की सैलरी में नहीं होगी कटौती

उन्होंने कहा कि तबलीगियों की गलतियों का खामियाजा पुलिसकर्मियों, स्वास्थ्यकर्मियों और प्रदेश वासियों को नहीं भुगतने देंगे.

'बैंककर्मियों को न हो कोई असुविधा'
बैंककर्मी इस आपदा के वक्त में लगातार अपनी सेवाएं दे रहे हैं, उन्हें किसी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए, उनके आईडी कार्ड को ही लॉकडाउन पास के तौर पर स्वीकार किया जाए, साथ ही बैंकों की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित कराई जाए. सार्वजनिक स्थलों पर एक साथ नमाज न पढ़ने दी जाए.

'लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर की जाएगी कड़ी कार्रवाई'

सीएम योगी ने निर्देश दिया है, कि जो लोग लॉकडाउन का उल्लंघन कर ऐसा करने की कोशिश करते हैं, उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाए. 1070 को टोल फ्री नंबर के साथ कंट्रोल रूम बनाकर जोड़ा जाए. अपर मुख्य सचिव राजस्व की अगुवाई में लोगों को मदद पहुंचाने और सूचनाएं मंगाने के लिए इस नंबर का इस्तेमाल किया जाए.

उन्होंने कहा कि यूनीसेफ ने 34 काउंसलर भेजे हैं. इन काउंसलरों और विशेषज्ञों की मदद से आश्रय स्थलों में रह रहे लोगों व घरों पर अकेले मौजूद बुजुर्ग लोगों की काउंसलिंग कराते रहा जाए. ये नंबर सभी को उपलब्ध कराए जाएं और संदेश दिया जाए कि कोई भी किसी भी वक्त कोई समस्या आने पर इस पर फोन कर सकता है.

'बाहरी लोगों की हर संभव मदद की जाएगी'
सीएम योगी ने कहा कि बाहरी राज्यों के जो लोग उत्तर प्रदेश में रह रहें हैं, सम्मान सहित उनकी पूरी हिफाजत करना और भोजन इत्यादि का प्रबंध करना हमारा दायित्व है. उनकी पूरी चिंता की जाए. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि ठेला, खोमचा और रेहड़ी वाले श्रमिकों समेत सभी श्रमिकों और जरूरतमंदों तक 1000 रुपये की मदद जल्द से जल्द उनके खातों में पहुंच जाएं.

'किसानों को मिले पूरी कीमत'
उन्होंने कहा कि मंडियों में पहुंच रही सब्जियों और फलों की पूरी कीमत किसानों को मिलनी चाहिए. ये सुनिश्चित कराया जाए कि उनके उत्पाद सौ फीसदी बिक जाएं। यदि बचते हैं तो सरकारी विभाग इन उत्पादों को खरीद कर जरूरतमंदों तक पहुंचाए.

बस्ती के युवक को हुआ कोरोना, UP में संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 117

'किसानों को नहीं होने दी जाएगी कोई भी असुविधा'
सीएम ने निर्देश दिया कि किसानों की फसल कटाई में कोई असुविधा न होने दी जाए. उनके हार्वेस्टिंग समेत उर्वरक आदि को लेकर व्यवस्था कराई जाए. सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराते हुए उनके काम में सहयोग कराया जाए. इस दौरान पशुपालन विभाग की तरफ से बताया गया कि एक लाख चार हजार स्ट्रीट डॉग्स को भी भोजन मुहैया कराया गया है.

'बर्दाश्त नहीं की जाएगी ओवर रेटिंग'
मुख्यमंत्री ने कहा कि ओवर रेटिंग कतई न होने दी जाए. जो लोग ऐसा करते हैं, उनके खिलाफ कड़ी और प्रभावी कार्रवाई की जाए. साथ ही राशन वितरण का इंतजाम वैसा ही रखा जाए. जैसा पहले दिन देखने को मिला है, हर पात्र को मुफ्त राशन जरूर मुहैया हो जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details