उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ विश्वविद्यालय में महिला स्वास्थ्य एवं योग कार्यक्रम का आयोजन

लखनऊ विश्वविद्यालय में 'मिशन शक्ति' कार्यक्रम के अंतर्गत महिला स्वास्थ्य एवं योग कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान छात्राओं ने योग के माध्यम से कैसे स्वस्थ रहा जाए, इसकी जानकारी दी.

By

Published : Mar 6, 2021, 8:15 PM IST

yoga program organized in lucknow university
yoga program organized in lucknow university

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन के तत्वाधान में मिशन शक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. आज द्वितीय कार्यशाला के रूप में प्रातः काल महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी सूर्यनमस्कार, भुजंगासन, हलासन, कपालभाति प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम के बारे में और इनके फायदे के बारे में बताया गया.

योग प्रशिक्षिका दीपा श्रीवास्तव ने बताया कि महिला वात्सल्य के लिए, बच्चों का पालन पोषण, परिवार और पर्सनालिटी को विकसित करने के लिए योग कारगर है. ललिता त्रिपाठी ने बद्ध पद्मासन, पश्चिमोत्तान आसन, भूनमनासन और सर्वांग आसान के बारे में बताया. प्राशु ने भुजंगआसान, पवनमुक्तासन आदि पर व्याख्या की. इनके साथ ही साथ संध्या तिवारी और श्रुति ने सूर्यनमस्कार पर विस्तृत चर्चा की. अंजलि महतो, समीक्षा, रुचि कुसुम नम्रता, श्वेता आदि छात्राओं ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की.

को-ऑर्डिनेटर डॉ. अमरजीत यादव ने बताया कि 'मिशन शक्ति', जिसे मुख्यमंत्री ने शुरू किया है. इसमें सामाजिक व्यवहार और परिवर्तन संचार थीम में महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान, और सशक्तिकरण और स्वावलंबी बनाना 'मिशन शक्ति' अभियान का मुख्य उद्देश्य है.

डॉ. अमरजीत यादव ने विश्वविद्यालय की छात्राओं को योग के माध्यम से स्वावलंबी बनाने के गुर सिखाए और यह भी बताया कि किस तरह योग के द्वारा स्वयं को समाज के सामने प्रस्तुत किया जाए. डॉ. सतेंद्र मिश्रा ने छात्राओं को व्यक्तित्व विकास के बारे में चर्चा की. डॉ. उमेश शुक्ला ने भी योग के द्वारा महिलाओं को स्वस्थ कैसे रखा जाए, इसके बारे में बताया. इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में अर्जुन श्रीवास्तव, प्रशांत, निखिलेश, राम किशोर आदि भी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details