उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

योग और प्राणायाम से मजबूत होंगे फेफड़े तो दूर होगा कोरोना

कोरोना से लड़ाई में योग और प्राणायाम ने अहम भूमिका निभाई है. योग और प्राणायाम के द्वारा व्यक्ति का शरीर तो स्वस्थ रहता ही है, साथ ही सकारात्मकता भी आती है. कोरोना से बचाव के लिए योग और प्राणायाम किस प्रकार प्रभावी है इस बारे में योग गुरु दुर्गेश मिश्रा ने जानकारी दी.

By

Published : Jun 14, 2021, 11:36 AM IST

योग और प्राणायाम
योग और प्राणायाम

लखनऊ: इन दिनों पूरा देश कोरोना संक्रमण से लड़ाई लड़ रहा है. देश और प्रदेश की योगी सरकार कोरोना से बचाव के लिए लगातार प्रयास कर रही है. लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है और लगातार लोगों से मास्क लगाने और कोरोना के प्रति जागरुक रहने की अपील की जा रही है. हालांकि तमाम प्रयासों के बाद अब कोरोना की दूसरी लहर कुछ कमजोर पड़ रही है. कोरोना से इस लड़ाई में योग का भी अहम योगदान रहा है. आयुर्वेदिक डॉक्टरों और विशेषज्ञों ने भी कोरोना संक्रमित मरीजों को योग करने की सलाह दी थी. कोरेना से बचाव के लिए योग गुरु दुर्गेश मिश्रा ने भी प्राणायाम और योग करने की सलाह दी.

प्राणायाम का क्या है महत्व
कोरोना संक्रमित मरीजों को सांस लेने में समस्या होती है. कोरोना से बचने और शरीर को निरोगी रखने के लिए पौष्टिक आहार के साथ-साथ व्यायाम और प्राणायाम भी जरूरी है. कोरोना से लड़ाई में प्राणायाम के द्वारा इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है. शाब्दिक अर्थ में समझें तो प्राण(श्वसन) आयाम (विस्तार) को प्राण या जीवनशक्ति का आयाम या विस्तार करना है. प्राणायाम के द्वारा जीवन प्रवाह को विस्तार देकर शरीर को स्वस्थ बनाया जा सकता है. प्राणायाम फेफड़ों की एक्सरसाइज है. प्राणायाम के द्वारा फेफड़ों की क्षमता बढ़ाई जा सकती है. जब फेफड़ों की क्षमता बढ़ी होगी तो कोरोना उतना असर नहीं करेगा. इसके साथ ही योग के द्वारा भी हर उम्र के लोग अपने घरों में रहकर खुद को स्वस्थ रख सकते हैं. योग के द्वारा वायरस से लड़ने के लिए शरीर में प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है.

योग गुरू दुर्गेश मिश्रा ने दिए सुझाव.


ब्लैक फंगस की रोकथाम के लिए साफ-सफाई जरूरी
योग गुरु दुर्गेश मिश्रा ने कोरोना की रोकथाम के लिए योग को बहुत महत्वपूर्ण बताया है. उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमितों के ठीक होने के बाद इन मरीजों में ब्लैक फंगस जैसी बीमारी सामने आ रही है. उन्होंने बताया कि योग के साथ-साथ स्वयं की साफ-सफाई का ध्यान रखते हुए ब्लैक फंगस जैसी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. उन्होंने बताया कि योग के साथ-साथ खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-श्वसन तंत्र को रखना है मजबूत तो जरूर करें ये योग


ईटीवी भारत के संवाददाता से बातचीत में योग गुरु दुर्गेश मिश्रा ने बताया कि कोरोना महामारी ने लोगों को अपनी चपेट में ले लिया. कोरोना से बचाव के लिए उन्होंने बताया कि फेफड़े को यदि शुद्ध और स्वच्छ वातावरण की वायु मिले तो संक्रमण को हराया जा सकता है. संक्रमण से निजात पाने के लिए हम लोगों को योग और प्रणायाम को अपनी जीवन शैली में अपनाना होगा. योग और प्राणायाम के द्वारा फेफड़े और शरीर को मजबूत रखा जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details