उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नानकशाही मठ में यज्ञ को लेकर तैयारियां हुई तेज

राजधानी लखनऊ में स्थित नानकशाही मठ में 21 जनवरी से 27 जनवरी तक यज्ञ का आयोजन किया जाएगा. इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भी शामिल होने की उम्मीद है.

By

Published : Jan 3, 2021, 5:03 PM IST

yagya in nanakshahi monastery
नानकशाही मठ में यज्ञ.

लखनऊ :राजधानी के थाना हसनगंज क्षेत्र में खदरा स्थित 400 वर्ष से अधिक पुराने नानकशाही मठ में महंत धर्मेंद्र दास के देखरेख में आगामी 21 जनवरी से 27 जनवरी तक यज्ञ का आयोजन किया जाएगा. इसको लेकर तैयारियां तेजी के साथ की जा रही हैं. इस यज्ञ का आयोजन मानव कल्याण और कोरोना महामारी के सर्वनाश के लिए किया गया है.

यज्ञ को लेकर तैयारियां हुई तेज.

सीएम योगी को किया गया निमंत्रित
अखिल भारतीय उदासीन संप्रदाय संगत व विश्व सनातन धर्मसभा की ओर से राजराजेश्वरी श्रीमन महात्रिपुरसुंदरी महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है. इसको लेकर लखनऊ के खदरा स्थित नानकशाही मठ में तैयारियां तेज हो गई हैं. यज्ञशाला और मंडप बनाया जा रहा है. इस यज्ञ में देश और विदेश के श्रद्धालुओं को निमंत्रित किया गया है. साथ ही योग्य प्रकांड विद्वान और महंतों को भी आमंत्रण पत्र भेजा गया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी योगी होने के नाते निमंत्रित किया गया है.

51 कुंतल यज्ञ सामग्री का किया जाएगा हवन
कार्यक्रम का आयोजन संयोजक महंत धर्मेंद्र दास और पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर 1008 स्वामी गुरु शरणानंद महाराज की देखरेख में होगा. इस कार्यक्रम के दौरान करीब 20 से 30 महामंडलेश्वर और महंत के आने की संभावना है. वहीं पहली बार इस यज्ञ में 51 कुंटल यज्ञ सामग्री की हवन किया जाएगा.

यज्ञ स्थल.
मठ के महंत ने दी जानकारीनानकशाही मठ के महंत धर्मेंद्र दास ने बताया कि 21 जनवरी से 27 जनवरी तक पूरे विधि विधान से मठ में यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है. इस यज्ञ में देश-विदेश से श्रद्धालुओं को निमंत्रित किया गया है. साथ ही कई महामंडलेश्वर को भी आमंत्रण पत्र भेजा गया है. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी निमंत्रण भेजा गया है. वहीं नागा साधु ने बताया कि यज्ञ कार्यक्रम में अलग-अलग जगह से महंतों को निमंत्रित किया गया है. इस कार्यक्रम में तंत्र-मंत्र का जाप भी किया जाएगा, जिससे कोरोना वायरस महामारी का सर्वनाश किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details