उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

विभिन्न जिलों में मनाया गया विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस, मथुरा में सांसद हेमा मालिनी ने किया उद्घाटन

जनपद मथुरा के वेटरनरी विश्वविद्यालय के किसान भवन में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के कार्यक्रम मथुरा की सांसद हेमा मालिनी के संबोधन के साथ प्रारंभ हुआ. सांसद हेमा मालिनी द्वारा वर्चुअल तरीके से उद्घाटन किया. इसके साथ ही कानपुर और वाराणसी के चोलापुर पीएचसी में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया गया.

By

Published : Oct 10, 2020, 10:21 PM IST

etvbharat
चोलापुर पीएचसी में मनाया गया विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

मथुरा: जिले के वेटरनरी विश्वविद्यालय के किसान भवन में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया. यहां जिला अधिकारी सर्वज्ञ राम मिश्र, एवं मथुरा मुख्य चिकित्सा अधिकारी संजीव यादव कार्यक्रम में उपस्थित रहे. कार्यक्रम का शुभारंभ मथुरा की सांसद हेमा मालिनी द्वारा वर्चुअल तरीके से किया गया. सांसद हेमा मालिनी द्वारा कार्यक्रम में मौजूद सभी अधिकारी व कर्मचारियों को संबोधित किया गया. कार्यक्रम मैं कोरोना काल के दौरान कार्य करने वाले विभिन्न विभागों के कोरोना वॉरियर्स को जिलाधिकारी द्वारा सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया.

मथुरा में सांसद हेमा मालिनी ने किया उद्घाटन


इस दौरान जानकारी देते हुए जिलाधिकारी मथुरा के द्वारा बताया गया कि 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस अवसर पर हम सभी लोग यहां पर एकत्रित हुए हैं. इस अवसर पर प्रमुख उद्बोधन यहां की सांसद महोदया के द्वारा दिया गया है. साथ ही साथ आज के अवसर पर जैसा कि शासन के निर्देश रहे हैं, हम लोगों ने लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ जो हमारे कोरोना वॉरियर्स रहे हैं. प्रमुख रूप से कोरोना काल मैं जिन्होंने काम किया है वह जिस भी विभाग के कर्मचारी अधिकारी हैं उनको भी सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया है.

इस काम में पूरी चिकित्सा विभाग की टीम, प्रशासन की टीम, पुलिस प्रशासन की टीम ,फायर ब्रिगेड के लोग हैं सभी लोगों को और जिन लोगों ने अपने कठिन परिश्रम से अपनी पूरी निष्ठा से काम किया है उन सभी लोगों को मैं बधाई देता हूं ,और धन्यवाद देता हूं, साथ ही साथ यह कामना करता हूं कि जो विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जा रहा है सभी लोग अपने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक रहें, अलर्ट रहें. जिससे वह मन और शरीर का बेहतर समन्वय करके अपना आउटपुट दे सकें.

मथुरा प्रशासन द्वारा भी विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस जनपद के वेटरनरी विश्वविद्यालय के किसान भवन में मनाया गया. इस दौरान मथुरा की सांसद हेमा मालिनी ने वर्चुअल तरीके से कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए, उपस्थित जनों को संबोधित किया .कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए कोरोना काल में अपनी पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ कार्य करने वाले विभिन्न विभागों के कोरोना वॉरियर्स को जिलाधिकारी मथुरा द्वारा सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया.

कानपुर में भी विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर सात दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर उर्सला अस्पताल के सभागार में संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें जिलाधिकारी कानपुर नगर ने फीता काटकर गोष्ठी का शुभारंभ किया. इस साल “दयालुता” थीम के साथ मनाया जा रहा है. जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने कहा कि आज आत्महत्या की घटनाएँ बढ़ी हैं. लोग जरा-जरा सी बातों पर अपने जीवन का अंत कर रहे हैं, जो कि बहुमूल्य हैं. हमें इस प्रवृत्ति से उबरना है. अपने आस-पास इस बात पर गौर करें कि क्या कोई ऐसा व्यक्ति उनके बीच है जो तनाव का शिकार है. ऐसे लोगों की समय से काउंसिलिंग हो जाए तो उनके जीवन को बचाया जा सकता है. जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना के चलते लोग इस समय काफी डिप्रेस रहने लगे हैं, इस कार्यक्रम के माध्यम से ऐसे लोगों को तनाव से दूर करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर जागरुक करने के काम किए जाएंगे. इन 7 दिनों तक लगातार ऐसे कार्यक्रम किए जाएंगे जिससे लोग तनाव और चिंतन से दूर रहें.

आलोक तिवारी, जिलाधिकारी, कानपुर

वाराणसी के चोलापुर पीएचसी में मनाया गया विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

वाराणसी के चोलापुर पीएचसी में भी प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया. इसी क्रम में कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुये शनिवार को जनपद के चोलापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर निःशुल्क वृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया. इसके साथ ही केंद्र पर जन जागरूकता हस्ताक्षर अभियान, गोष्ठी और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी जन जागरूक गतिविधियों का आयोजन किया गया. इसके साथ ही जनपद के अन्य प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर जन जागरूकता की गतिवधियों का आयोजन किया. स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ आरबी यादव द्वारा किया गया. इस अवसर पर राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रभारी एवं मनोचिकित्सक डॉ रविन्द्र कुशवाहा एवं अन्य चिकित्सकों की टीम द्वारा कैंप में आए लगभग 125 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई.

जिसमें से लगभग 36 व्यक्तियों को निःशुल्क चिकित्सीय परामर्श एवं दवाएं वितरित की गईं. इसके साथ ही शिविर में गैर संचारी रोगों (एनसीडी), राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम और वृद्धजनों की स्वास्थ्य देखभाल हेतु राष्ट्रीय कार्यक्रम को लेकर सेवाएं दी गईं. इसके पश्चात डॉ आरबी यादव और डॉ रविन्द्र कुशवाहा ने जन जागरूकता हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत की तत्पश्चात केंद्र पर आए सभी लोगों ने अपने हस्ताक्षर किए और अभियान से जुड़कर इसके प्रतिभागी बने.

ABOUT THE AUTHOR

...view details