उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ : मंडलीय समीक्षा बैठक में बोले कमिश्नर, विकास कार्यों के साथ सफाई की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराएं अधिकारी

By

Published : Sep 26, 2019, 5:42 PM IST

उत्तर प्रदेश सरकार के आदेश पर गुरुवार को विकास कार्यों को लेकर जिला सूचना कार्यालय में मंडलीय समीक्षा बैठक संपन्न हुई. इस बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य संबंधित योजनाओं की समीक्षा की गई.

विकास कार्यों की मंडलीय समीक्षा बैठक हुई संपन्न.

लखनऊ : राजधानी में विकास कार्यों को लेकर जिला सूचना कार्यालय में मंडलीय समीक्षा बैठक संपन्न हुई. जिसकी अध्यक्षता मुकेश मेश्राम ने की. इस संयुक्त बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त कृष्ण त्रिपाठी मुख्य विकास अधिकारी लखनऊ, मनीष बंसल सहित मंडल के सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी और संबंधित विभागों के मंडल स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे.

विकास कार्यों की मंडलीय समीक्षा बैठक हुई संपन्न.

ग्रामीण क्षेत्रों में पीएम आवास के ये हैं आंकड़े
विकास कार्यों को लेकर हुई बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण वर्ष 2016 से 2020 की सम्मिलित प्रगति की समीक्षा की गई. जनपद उन्नाव में निर्धारित लक्ष्य 29,666 के सापेक्ष 1830 आवास पूर्ण रूप से तैयार किए जा चुके हैं. वहीं जनपद रायबरेली में निर्धारित लक्ष्य 30,517 का मानक तय था जिसमें 1528 आवास बन चुके हैं. इसके अलावा राजधानी लखनऊ में निर्धारित लक्ष्य 9945 के सापेक्ष 9126 आवास बनकर तैयार हो चुके हैं. वहीं खीरी में 61,698 के सापेक्ष 54634 आवास पूर्ण हुए हैं और जनपद सीतापुर में निर्धारित लक्ष्य 1,06,585 के सापेक्ष 40462 आवास बनाने का आंकड़ा पूर्ण हुआ है.

शहरी क्षेत्रों में निर्धारित लक्ष्य से दूर योजनाएं
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की समीक्षा में जनपद उन्नाव में स्वीकृति आवासों की संख्या 24579 के सापेक्ष 4963 आवास पूर्ण हुए हैं. जबकि जनपद रायबरेली में स्वीकृति आवासों की संख्या 2249 तय थी जिसमें 1487 आवास तैयार हो चुके हैं. वहीं जनपद लखनऊ में स्वीकृति आवासों की संख्या 200017 के सापेक्ष 7087 आवास पूर्ण हुए हैं. इसके अलावा जनपद खीरी में स्वीकृति आवासों की संख्या 18601 के सापेक्ष 3602 आवासा बनाने का आंकड़ा छू लिया हैं और जनपद सीतापुर में निर्धारित लक्ष्य 22346 के सापेक्ष 3924 आवास पूर्ण हुए हैं. इसके अलावा जनपद हरदोई में निर्धारित लक्ष्य 9644 के सापेक्ष 1863 आवास पूर्ण किए जा चुके हैं.

इन योजनाओं की भी हुई समीक्षा
आयुष्मान भारत प्रगति की समीक्षा में जनपद उन्नाव में गोल्डन कार्ड के वितरण के लक्ष्य 254468 के सापेक्ष 56311 कार्डों का वितरण किया जा चुका है. इसी बीच गन्ना मूल्य भुगतान की समीक्षा में मंडल के जनपदों में देय धनराशि के सापेक्ष भुगतान की प्रतिशत में रिपोर्ट बताई गई. इसी के साथ समस्त प्रकार की पेंशन सफाई कर्मियों की तैनाती सहित छात्रवृत्ति का वितरण ट्रांसफर का प्रतिस्थापन रोस्टर के अनुसार ब्योरा दिया गया. इसके अलावा विद्युत आपूर्ति तथा कक्षा 8 तक के छात्र-छात्राओं को निशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण की समीक्षा की गई.

सरकार की योजनाओं की मॉनीटरिंग का आदेश
मंडलायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निराश्रित गोवंश का संरक्षण, जीरो बजट कृषि ,प्रधान मंत्री आवास योजना ,स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ओडीएफ ग्राम की रिपोर्ट तैयार करें. इसके साथ एलओबी के लाभार्थियों के शौचालय की प्रगति प्रति सप्ताह दो नामों का निरीक्षण सभी बिंदुओं पर बनाई गई रणनीति और क्रियान्वयन की सूचना के साथ अगली बैठक में प्रतिभाग करें. उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने कार्यालयों में बैठकर सिर्फ आंकड़े ही न प्रस्तुत करें, बल्कि योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण भी करें और उसकी रिपोर्ट फोटोग्राफ सहित उपलब्ध कराएं.

गांवों तक पहुंचकर अफसर करें योजनाओं की समीक्षा
उन्होंने यह भी कहा कि जनपदों में मुख्य विकास अधिकारी प्रत्येक सप्ताह दो दिन ग्रामों का भ्रमण करें. इसके अलावा योजनाओं का निरीक्षण करें तथा संबंधित ग्राम सभा में ग्राम वासियों की समस्याओं को सुने और गुणवत्ता पूर्वक उसका निस्तारण कराएं. वहीं सभी मंडली अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि वह सप्ताह में दो बार मंडल के जनपदों में जाकर अपने विभाग के कार्यालय का और योजनाओं का निरीक्षण करें. इसके साथ ही अपने कार्यों और साफ-सफाई की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details