उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अब चैटबोट और ऐप के जरिए महिलाओं को मिलेगी बीमारी की जानकारी

By

Published : Jan 30, 2020, 6:24 PM IST

महिलाओं को होने वाली कई बीमारियों की जानकारी उन्हें मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से मिल सकेगी. यह एप्लीकेशन और चैटबोट महिलाओं को सप्ताह के 24 घंटे सपोर्ट और मॉनिटरिंग करेंगे.

etv bharat
महिलाओं के लिए लांच किया गया एप्प.

लखनऊ: ऐप के जरिए महिलाओं को अब कई बीमारियों की जानकारी मिल सकेगी. राजधानी में गुरुवार को एक निजी कंपनी ने ऐप लॉन्च किया है. इसके जरिए महिलाओं को एंडोमेट्रियोसिस और गर्भनिरोध के बारे में जानकारी मिलेगी. कंपनी ने Bare your Pain एप्लीकेशन और Ask Tanu चैटबोट शुरू किया है. कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि भारत में करीब 2.6 करोड़ महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित हैं. यह एप्लीकेशन और चैटबोट महिलाओं को सप्ताह के 24 घंटे सपोर्ट और मॉनिटरिंग करेंगे, साथ ही यह अंग्रेजी और हिंदी भाषा में जानकारी देंगे.

महिलाओं के लिए लॉन्च किया गया ऐप.

जानिए गायनेकोलॉजिस्ट का क्या है कहना
गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर नरेंद्र मल्होत्रा कहते हैं कि हमारी जिंदगी में टेक्नोलॉजी आ गई है. स्मार्टफोन सभी के पास हैं. महिलाओं को जो भी समस्या होती है, वह गूगल में सर्च करती हैं, लेकिन गूगल में सब कुछ सही नहीं होता है. इसको ध्यान में रखते हुए डॉक्टरों ने कई बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर ऐप बनाए हैं. इस ऐप से महिलाओं को कई बीमारियों की जानकारी मिल सकेगी, साथ ही वह सलाह भी ले सकेंगी.

गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर नोजर शेरियार कहते हैं कि आज के समय में एंडोमेट्रियोसिस काफी बढ़ता जा रहा है. पहले के समय में यह बीमारी ज्यादा उम्र की महिलाओं को होती थी, लेकिन अब यह कम उम्र की महिलाओं में हो रही है. लाइफ स्टाइल और एनवायरमेंट की वजह से ऐसी दिक्कतें आ रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details