उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: कैदी महिलाएं हो रही हैं सशक्त, दी जा रही है ये ट्रेनिंग

लखनऊ में नारी बंदी निकेतन में जेल प्रशासन द्वारा महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से कैदी महिलाएं सैनिटरी नैपकिंस हैंडीक्राफ्ट आदि जैसे उत्पादों का उत्पादन कर रही हैं. इससे मिलने वाली रकम को वह जमा करके अपने बेहतर भविष्य की शुरुआत कर सकती हैं.

By

Published : Mar 8, 2019, 10:18 PM IST

जानकारी देती जेलर नैन तारा बनर्जी.

लखनऊ: राजधानी की नारी बंदी निकेतन में सजा काट रही महिला कैदियों ने मिसाल पेश की है. एक तरफ जहां सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है. वहीं नारी बंदी निकेतन में जेल प्रशासन द्वारा महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिएप्रयास किए जा रहे हैं.

जानकारी देती जेलर नैन तारा बनर्जी.

लखनऊ की नारी बंदी निकेतन मेंबंद कैदी महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए शासन और प्रशासन की तरफ से अथक प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके चलते महिलाओं को अलग-अलग उत्पाद बनाने की ट्रेनिंग दी जा रही है. कैदी महिलाएं सैनिटरी नैपकिंस हैंडीक्राफ्ट आदि जैसे उत्पादों का उत्पादन कर रही हैं, जिससे मिलने वाली रकम को वह जमा करके जेल से निकलकर अपने बेहतर भविष्य के लिए तैयार भी हो रही है.

नारी बंदी निकेतन की जेलर ने बताया कि महिला सशक्तिकरण के लिए कई तरह के प्रोजेक्ट चलाए जा रहे हैं. इसमें हाल ही में सेनेटरी नैपकिंस बनाने की मशीनें भी लगाई गई है.महिला कैदी ट्रेनिंग लेकर खुद से सैनिटरी नैपकिंस का प्रोडक्शन भी करने लगी हैं. आने वाले समय में जब बंदी महिलाएं जेल से बाहर जाएंगे तो उन्हें एक नए जीवन की शुरुआत करने का बेहतर अवसर प्राप्त होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details