उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महिला दिवस पर लखनऊ मेट्रो ने पावर एंजेल्स को फ्री में कराया सफर

8 मार्च का दिन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस होने की वजह से यूपी मेट्रो के लिए और भी विशेष महत्व रखता है. महिला दिवस पर एसीपी स्वाती चौधरी और 25 महिला पुलिस कांस्टेबल की टीम ने आईटी काॅलेज से हजरतगंज मेट्रो स्टेशन तक लखनऊ मेट्रो से यात्रा की.

मेट्रो स्टेशनों पर महिला सशक्तिकरण को समर्पित रंगोली बनाई गई
मेट्रो स्टेशनों पर महिला सशक्तिकरण को समर्पित रंगोली बनाई गई

By

Published : Mar 9, 2021, 1:26 PM IST

लखनऊ: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला पुलिस अधिकारियों की टीम ने लखनऊ मेट्रो से यात्रा की. लखनऊ विश्वविद्यालय और आईटी काॅलेज के छात्रों ने प्रमुख मेट्रो स्टेशनों पर महिला सशक्तिकरण को समर्पित रंगोली बनाई. यूपी मेट्रो ने सोमवार को सम्पूर्ण उत्तर-दक्षिण कॉरिडर पर मेट्रो परिचालन के दो साल पूरे होने के उपलक्ष्य में कई आयोजन किए. इस अवसर पर लखनऊ मेट्रो गोस्मार्ट कार्ड उपभोक्ताओं के लिए मेट्रो यात्रा पूरी तरह मुफ्त रही.

पुलिस कांस्टेबल की टीम ने मेट्रो से यात्रा की
महिला दिवस पर प्रेरणास्रोत बनीं महिला पुलिस की जवान

महिला दिवस पर एसीपी स्वाती चौधरी और 25 महिला पुलिस कांस्टेबल की टीम ने आईटी काॅलेज से हजरतगंज मेट्रो स्टेशन तक लखनऊ मेट्रो से यात्रा की. ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए पावर एंजेल्स ने मेट्रो ट्रेन से यात्रा को यादगार बताते हुए कहा कि इससे पहले उन्होंने मेट्रो से सफर नहीं किया था. आज पहली बार सफर कर रहे हैं. यह बहुत ही अच्छी है और महिलाओं के लिए सबसे सेफ साधन है. इसमें कोई छेड़छाड़ की घटना नहीं हो सकती है. महिला पुलिस अधिकारियों ने मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को धन्यवाद दिया.

एसीपी स्वाति चौधरी ने बताया कि "महिलाओं के सुरक्षा की दृष्टि से भी लखनऊ मेट्रो यात्रा का सबसे सुरक्षित साधन है. सभी मेट्रो स्टेशनों और मेट्रो ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था है, साथ ही हर मेट्रो स्टेशन पर महिला सुरक्षा गार्ड को भी तैनात किया गया है. महिलाएं यहां हर क्षेत्र में अपनी भूमिका निभा रही हैं जो कि सराहनीय है. मेट्रो के अधिकारियों ने भी जानकारी दी है कि यहां पर 33 परसेंट महिला स्टाफ है जो कि काफी अच्छी बात है."

मेट्रो स्टेशनों पर महिला सशक्तिकरण को समर्पित रंगोली बनाई गई
इस मौके पर यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन के निदेशक संचालन सुशील सिंह ने कहा कि "मेट्रो इसलिए भी सबसे सुरक्षित साधन है क्योंकि हर स्टेशन पर 60 से 70 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. मेट्रो ट्रेन के अंदर भी 24 सीसीटीवी कैमरे हैं जो हर गतिविधि पर नजर रखते हैं. किसी भी तरह की यात्री को कोई भी दिक्कत होती है तो मेट्रो में पुश बटन लगा हुआ है. जैसे ही से कोई पुश करता है वैसे ही ट्रेन ऑपरेटर को इसकी सूचना मिल जाती है और तत्काल सहायता पहुंचाई जाती है. यात्री मेट्रो ट्रेन में सफर के दौरान खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं."तीन करोड़ वें मेट्रो यात्री का सम्मानयूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन ने इस अवसर पर तीन करोड़ वें यात्री और सबसे अधिक रीचार्ज करवाने वाले तीन यात्रियों को सम्मनित किया. गोस्मार्ट कार्ड से सबसे अधिक रिचार्ज करने वाल यात्रियों में रश्मि सक्सेना, सबिहा परवीन और अविनाश कुमार शामिल रहे. अजित पाल सिंह लखनऊ मेट्रो के तीन करोड़ वें यात्री बने. उन्हें मेट्रो प्रशासन ने सम्मानित किया.म्यूजिक बैंड ने बांधा समांहजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर शाम 5 बजे से 6 बजे तक आयोजित ‘फॉर्च्यून व्हील‘ के खेल में प्रतिभागियों का तांता लगा रहा. लोगों ने व्हील घुमाकर लखनऊ मेट्रो माॅडल, गोस्मार्ट कार्ड, फ्रीज मैग्नेट आदि कई उपहार जीते. खेल के दौरान लोगों का उत्साह देखते ही बनता था. शाम छह बजे से हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों के मनोरंजन के लिए म्यूजिक बैंड का भी आयोजन किया गया. यूपी मेट्रो के इनहाउस म्यूजिक बैंड ग्रुप ने भी इस अवसर पर अपने मनमोहक संगीत से यात्रियों का मनोरंजन किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details