उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी के प्रत्येक पुलिस थाने में स्थापित होगी महिला हेल्प डेस्क

यूपी के हर जिले में प्रत्येक थानों पर महिला हेल्प डेस्क बनाई जाएंगी. इन हेल्प डेस्कों पर महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती रहेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे के थानों में हेल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश दिए हैं.

By

Published : Oct 15, 2020, 9:42 PM IST

etv bharat
सीएम योगी.

लखनऊ: प्रदेश के पुलिस थानों में अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए अब महिलाओं को किसी भी तरह का संकोच या दिक्कत का सामना नहीं करना होगा, क्योंकि अब महिलाएं थाने में अपनी बात खुलकर कह सकेंगी. इसके लिए हर थाने में बाकायदा एक महिला हेल्प डेस्क बनाई जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश भर के पुलिस थानों में हेल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश दिए हैं.

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर लगातार कदम उठा रही योगी सरकार ने गुरुवार को प्रत्येक थाने में महिला हेल्प डेस्क बनाने का फैसला लिया है. पुलिस थानों में महिलाओं के जाने में हिचकने और अपनी बात कह पाने में संकोच को देखते हुए राज्य सरकार ने इस फैसले को तत्काल लागू करने के निर्देश जारी किए हैं.

हेल्प डेस्क पर महिला कर्मी की होगी तैनाती
17 अक्टूबर से यूपी में महिलाओं के लिए मिशन शक्ति अभियान का एलान कर चुके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस कदम को महिला सुरक्षा की मुहिम से जोड़कर देखा जा रहा है. थानों में बनाई जाने वाली हेल्प डेस्क पर महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी. हेल्प डेस्क पर तैनात महिला पुलिसकर्मी शिकायतों को सुनने और किसी भी वक्त महिलाओं की मदद के लिए भी तैयार रहेंगी.

बड़े चौराहों पर भी होगी महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती
गौरतलब है कि योगी सरकार ने इससे पहले राजधानी के अलग-अलग चौराहों पर महिलाओं के लिए पिंक बूथ भी बनाए हैं. कार्यस्थल से देर रात लौटने वाली महिलाओं को घर तक पहुंचाने की व्यवस्था भी योगी सरकार ने की है. महिला सुरक्षा पर योगी सरकार की गंभीरता का नतीजा ही है कि राजधानी समेत यूपी के बड़े शहरों के चौराहों पर महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती अनिवार्य रूप से की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details