उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महिला शिक्षामित्रों के लिए खुशखबरी, सरकार ने किया ये बड़ा एलान

महिला शिक्षामित्रों के लिए खुशखबरी है. अब महिला शिक्षामित्रों को भी 6 महीने का प्रसूति अवकाश मिलेगा. इस दौरान का मानदेय भी मिलता रहेगा. इस सम्बन्ध में अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने एक आदेश जारी किया है.

By

Published : Dec 30, 2019, 8:07 PM IST

etv bharat
महिला शिक्षामित्रों को भी 6 महीने का प्रसूति अवकाश मिलेगा.

लखनऊ: महिला शिक्षामित्रों को भी अब 6 महीने का प्रसूति अवकाश मिलेगा. अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया है. ये मांग लंबे समय से शिक्षामित्र कर रहे थे.

जानकारी देते संवाददाता.

दरअसल, प्रदेश की महिला शिक्षामित्रों की लंबे समय से मांग थी कि उन्हें भी शासकीय महिला शिक्षकों की तरह प्रसूति अवकाश दिया जाए. शिक्षामित्रों के संगठन ने इस बारे में कई बार सरकार को ज्ञापन भी दिया. सोमवार को अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने इस संबंध में एक आशय का पत्र राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा उत्तर प्रदेश को भेजा है.

आदेश की कॉपी.

इस पत्र में कहा गया है कि महिला अंशकालिक अनुदेशकों, शिक्षामित्रों और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में संविदा पर कार्यरत शिक्षामित्रों को 6 माह का प्रसूति अवकाश स्वीकृत किया जाए. इस अवधि के दौरान उन्हें निर्धारित मानदेय भी दिया जाए.

ये भी पढ़ें: यूपी परिवहन निगम ने महिलाओं के लिए जारी की 'दामिनी कॉलिंग एवं व्हाट्सएप सेवा'

इस पत्र की प्रति स्कूल शिक्षा महानिदेशक, बेसिक शिक्षा सचिव, बेसिक शिक्षा समेत सात अधिकारियों को भेजी गई है. प्रदेश सरकार के इस आदेश की आदर्श शिक्षा मित्र वेलफेयर एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष जितेंद्र शाही ने सराहना की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details