उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उत्तर प्रदेश विधानमंडल का Winter Session 28 नवंबर से, अनुपूरक बजट के साथ सरकार पास करेगी ये बिल

विधानसभा सचिवालय की तरफ से 28 नवंबर से उत्तर प्रदेश विधानमंडल का शीतकालीन सत्र ( Winter Session0) आयोजित किए जाने की जानकारी दी गई है. इसके पहले कार्य समिति सहित अन्य समितियां की बैठक में सत्र में आने वाले विधायी कार्य, अनुपूरक बजट सहित अन्य एजेंडे पर चर्चा की जाएगी.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 9, 2023, 9:12 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ :उत्तर प्रदेश विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 28 नवंबर से बुलाया गया है. 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश विधानमंडल के इस शीतकालीन सत्र में सरकार अनुपूरक बजट ला सकती है. अनुपूरक बजट के माध्यम से सरकार तमाम विकास योजनाओं को आगे बढ़ने का काम करेगी. साथ ही शीतकालीन सत्र में तमाम विधेयक पारित करने का काम किया जाएगा. साथ ही अन्य विधाई कार्य भी होंगे.


विधानसभा सचिवालय की तरफ से 28 नवंबर से शीतकालीन सत्र आयोजित किए जाने की जानकारी दी गई है. आने वाले कुछ समय में कार्यक्रम समिति सहित अन्य समितियां की बैठक में शीतकालीन सत्र में आने वाले विधायी कार्य अनुपूरक बजट सहित अन्य एजेंडे पर चर्चा करते हुए अंतिम रूप दिया जाएगा.


गत वर्ष राज्य सरकार ने अनुपूरक बजट में 33 हजार करोड़ रुपये का वित्तीय प्रावधान करते हुए बजट पेश किया था. इस बार करीब 40 हजार करोड़ रुपये के आसपास के आकार वाले अनुपूरक बजट पेश किए जाने की तैयारी वित्त विभाग के स्तर पर की जा रही है. जिसमें प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार की तमाम योजनाओं को आगे बढ़ाने की वित्तीय प्रावधान किए जाएंगे. लोकसभा चुनाव से पहले सरकार अनुपूरक बजट के माध्यम से तमाम लोगों को लुभाने के लिए कुछ नई योजनाएं भी लॉन्च कर सकती है. सूत्रों का कहना है कि वित्त विभाग की तरफ से सभी विभागों से अनुपूरक बजट में योजनाओं से संबंधित वित्तीय धनराशि की डिमांड किए जाने को लेकर भी प्रस्ताव मांगे गए हैं.




यह भी पढ़ें : योगी सरकार के बजट से जुड़ी है लोगों की उम्मीदें: पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन

UP Budget Session 2023 : कानपुर देहात की घटना पर सरकार काे घेरेंगी कांग्रेस विधायक आराधना मिश्रा मोना

ABOUT THE AUTHOR

...view details