उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

एक साल में 809 पेट्रोल पंपों में हुआ मानकों का उल्लंघन, वसूला गया 54 लाख का जुर्माना

उत्तर प्रदेश में डीजल-पेट्रोल की हो रही घटतौली की शिकायत पर बाट माप विभाग ने पिछले एक वर्ष में कुल 809 पेट्रोल पंपो पर चालान की कार्रवाई की. विभाग को 54,64500 का राजस्व भी प्राप्त हुआ.

By

Published : Mar 19, 2021, 8:13 AM IST

उत्तर प्रदेश बाट माप विभाग.
उत्तर प्रदेश बाट माप विभाग.

लखनऊ:उत्तर प्रदेश में पेट्रोल पंपों में मिलावटखोरी, घटतौली और मशीन टेंपरिंग की जांच में गड़बड़ी पाए जाने पर बाट माप विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. खासकर घटतौली के मामले ज्यादा पकड़े गए. पिछले एक साल यानी अप्रैल 2020 से फरवरी 2021 के मध्य प्रदेश के सभी 18 मंडलों में कुल 19,682 पेट्रोल पंपों पर मानकों का उलंघन की शिकायत के बाद निरीक्षण किया गया, जिसमें 809 पेट्रोल पंप मानकों का उल्लंघन करते पाए गए. जिनमें से 806 पर जुर्माने की कार्रवाई करते हुए विभाग ने 54,64500 का राजस्व वसूला.

जानकारी देते संवाददाता.
इसे भी पढ़ें-पेट्रोल, डीजल, गैसे को जीएसटी के दायरे में लाने का प्रस्ताव नहीं : वित्त मंत्री

विभाग जांच में किन बातों का रखता है ध्यान
दरअसल, पेट्रोल पंपों में मिलावटखोरी और घटतौली की शिकायत पर बाट माप विभाग की तकनीकी विंग टीम जांच करती है. इस दौरान मशीन और डीजल-पेट्रोल के गुणवत्ता की जांच की जाती है. मशीन में टेक्निकल हेराफेरी और मशीन के डिस्पेंसिंग यूनिट में छेड़खानी की जांच की जाती है. साथ ही विभाग पेट्रोलियम के अंतर्राष्ट्रीय मानकों के रखरखाव का निरीक्षण करता है. यूपी में प्रमाणीकरण के लिए 118 कार्य मानक प्रयोगशालाएं स्थापित की गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details