उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वैवाहिक सामग्री से लखनऊ के बाजार गुलजार, जानिए कहां वर-वधू की हर चीज मिलती है तैयार

लखनऊ की बेहतरीन बाजारों में शुमार अमीनाबाद और गणेशगंज दूल्हा-दुल्हन सजाने के लिए काफी मशहूर है. आधुनिक फैशन से जुड़ी हर चीज यहां मिलती है. यही कारण है इन बाजार में क्षेत्रीय लोगों के अलावा अन्य जिलों से भी लोग यहां खरीदारी करने पहुंचते हैं.

By

Published : May 17, 2023, 3:52 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

वैवाहिक सामग्री से लखनऊ के बाजार गुलजार.

लखनऊ : अपनी शादी पर हर कोई स्पेशल दिखना चाहता है. इसलिए कोई शादी की खरीदारी करने के लिए दिल्ली जाता है तो कोई मुंबई जाता है. बात अगर हम अपने लखनऊ की करते हैं तो लखनऊ के अमीनाबाद बाजार में हर वह चीज मिलेगी जो सेलिब्रिटी पहनते हैं. इस समय लखनऊ का अमीनाबाद बाजार शादियों के सीजन की वजह से गुलजार है. यहां एक से बढ़कर एक कारीगरी वाले दूल्हा और दुल्हन के लिए शादी का जोड़ा उपलब्ध है. इस बाजार में न सिर्फ़ लखनऊ, बल्कि आसपास के कई जिलों से लोग आते हैं. शादी, संगीत, एंगेजमेंट और अन्य कार्यक्रमों में पहनने के लिए महिलाएं और पुरुष अपने लिए कई दुकानों और ब्रांड्स से कपड़े खरीदते हैं. दूल्हा-दुल्हन की सामग्री खरीदने के लिए लखनऊ की बेहतरीन बाजारों में अमीनाबाद और गणेशगंज भी शुमार है.

वैवाहिक सामग्री से लखनऊ के बाजार गुलजार.

इन बाजारों में चार हजार से अधिक डिजाइंस के विभिन्न कपड़े मिलते हैं. इस बाजार की खासियत है कि ये एथनिक वेयर यानी पारंपरिक भारतीय परिधान में महारत रखते हैं. जिसमें प्रमुख तौर पर शेरवानी, इंडो-वेस्टर्न, सदरी सेट और कुर्ते पायजामा है. साथ ही वेस्टर्न वियर में सूट और टैक्सेडो भी बनाते हैं. यहां के दुकानदार ग्राहकों को 100 प्रतिशत कस्टमाइजेशन भी देते हैं. जिसमें एक्सेसरीज और डिजाइनिंग आपके पसंद से सबसे करीब बन जाती है. इसीलिए यह बाजार अपने ग्राहकों के बीच प्रसिद्ध हैं. साथ ही अपने बिजनेस से रोजगार दे कर देश में अपना योगदान देता है. जिन घरों में नवंबर-दिसंबर में शादी होने की तिथि तय है. वह लोग हलवाई, दूध, पंडित, लग्जरी गाड़ी, बैंड बाजा पार्टी, डीजे, आभूषण, फर्नीचर, सजावट, विवाह मंडप, मैरिज हाल आदि की बुकिंग कर चुके हैं. इसके अलावा जिनकी शादी की तिथि नए वर्ष में है, वह भी बुकिंग कर रहे हैं. दुल्हन को सजाने वाली ब्यूटीशियन और वरमाला स्टेज सजाने वालों की भी बुकिंग हो रही है. दूल्हे व दुल्हन को गिफ्ट देने, कपड़ों, शृंगार सामग्री आदि की खरीदारी खूब की जा रही है.

वैवाहिक सामग्री से लखनऊ के बाजार गुलजार.

अमीनाबाद के गणेशगंज स्थित दूल्हा घर के शॉप ऑनर नितेश अजवानी ने बताया कि शादियों का मौसम चल रहा है. इस समय युवाओं को कस्टमाइज्ड चीजें ज्यादा पसंद कर रहे हैं. यहां तक की शेरवानी के लिए भी दूल्हा आकर अपनी पसंद बताता है. दूल्हे की पसंद के अनुसार शेरवानी हम दिखाते हैं. शादियों में अब दूल्हे डार्क कलर की शेरवानी पहनना कम पसंद कर रहे हैं. सेलिब्रिटी लुक लोग देखते हैं जिस तरह सेलिब्रिटी अपनी शादियों या इंगेजमेंट में आउटफिट पहनते हैं उस तरह से अब युवाओं की पहली पसंद बन रही है. हल्के रंग में शेरवानी और वेलवेट के कपड़े से बनी पगड़ी (सेहरा) पसंद कर रहे हैं. हमारे यहां जो शेरवानी उपलब्ध है उसने काफी वर्क है और कुछ शेरवानी ऐसी हैं जो कस्टमाइज होती हैं. कस्टमर जिस तरह से बताता है उसी तरह से बनाया जाता हैं. शेरवानी पर लखनऊ कारीगरी जरी जरदोजी के वर्क वाली भी उपलब्ध है. हाल ही में अभी एक पॉलीटिशियन की सगाई हुई. जिसमें उन्होंने सिंपल पजामा सूट पहना है जो लखनऊ की तहज़ीब को दर्शाता है.

वैवाहिक सामग्री से लखनऊ के बाजार गुलजार.


अमीनाबाद के न्यू दूल्हनघर के ऑनर तुलसी मोतीयानी ने बताया कि हमारे यहां पर सभी तरह के ब्राइडल लहंगे उपलब्ध हैं. आज से कुछ साल पहले दूल्हन लाल कलर का लहंगा पसंद करती थीं, लेकिन इस समय युवा लड़कियों की पसंद बदल चुकी है. अलग-अलग तरह के कस्टमाइज कॉस्टयूम पहनती हैं. आज के समय में इंगेजमेंट के लिए हल्के रंग के गाउन या फिर लहंगा लड़कियां पसंद कर रही हैं. शादी में पहनने के लिए मल्टी कलर वाले लहंगे की ज्यादा मांग हो रही है. हमारे यहां पर सात से आठ हजार से ब्राइडल लहंगे की शुरुआत है. बाकी निर्भर करता है कि कस्टमर को क्या पसंद आता है. सस्ते से सस्ता और महंगे से महंगा दोनों ही उपलब्ध है.

वैवाहिक सामग्री से लखनऊ के बाजार गुलजार.


उन्नाव से शादी की खरीदारी करने लखनऊ पहुंचे ग्राहक जितेन्द्र कुमार ने बताया कि काफी जगह हमने देखा, लेकिन हमें कुछ समझ में नहीं आ रहा था. इस समय हम अमीनाबाद की दूल्हा कर शॉप पर मौजूद हैं. यहां पर कुछ चीजें हमें समझ में आ रही हैं, लेकिन मेरी जो पसंद है वह डार्क कलर है. फिलहाल अभी लाइट कलर में शेरवानी पहना है यह भी हमें पसंद आ रहा है. बनारस से लखनऊ के अमीनाबाद में खरीदारी करने के लिए पहुंचे विक्की गुप्ता ने बताया कि मैंने बनारस से लेकर कानपुर जैसे कई जिलों में कई दुकानों में जाकर देखा, लेकिन मुझे कहीं भी मेरी पसंद की शेरवानी नहीं मिली. लखनऊ को तो हम सभी जानते हैं यहां पर जो चीज कहीं नहीं मिलती है वह भी मिल जाती है. इसलिए हम लखनऊ के अमीनाबाद बाजार में शेरवानी खरीदने के लिए आए हैं. लखनऊ के दुल्हा घर शॉप पर एक शेरवानी पसंद आई है. जिसे मैंने भी पहना हुआ है जो कि मुझे काफी अच्छी लग रही है.

वैवाहिक सामग्री से लखनऊ के बाजार गुलजार.
वैवाहिक सामग्री से लखनऊ के बाजार गुलजार.



कानपुर से ब्राइडल लहंगा खरीदने के लिए लखनऊ के अमीनाबाद बाजार पहुंचीं शिवानी ने बताया कि वैसे तो मैंने हर जगह देखा, लेकिन मुझे नहीं समझ में नहीं आया. मैं शादी में बहुत अलग दिखना चाहती हूं. इस समय मल्टी कलर ब्राइडल लहंगा काफी प्रचलित है जो काफी ज्यादा दिखने में भी अट्रैक्टिव लगता है. यही सोच कर मैं अपने घर से निकली थी. अमीनाबाद के न्यू दुल्हन घर में मुझे इस तरह का लहंगा पसंद आया है. जिसकी कीमत करीब 12 हजार है और मैं इसी को खरीद रही हूं.

यह भी पढ़ें : Cannes 2023: रेड कार्पेट पर दिखीं ऑस्कर विनर गुनीत मोंगा, मंत्री मुरुगन संग आई तस्वीरें

ABOUT THE AUTHOR

...view details