उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: विश्व पर्यटन दिवस पर आयोजित हुई वेबिनार, ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने पर जोर

By

Published : Sep 28, 2020, 1:30 AM IST

रविवार को विश्व पर्यटन के मौके पर लखनऊ पर्यटन भवन के सभागार में एक वेबिनार का आयोजन किया गया. इसमें पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी भी उपस्थित रहे. वेबिनार में ग्रामीण पर्यटन के अलावा धार्मिक पर्यटन, योग पर्यटन आदि के विकास पर चर्चा की गई.

विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर आयोजित हुई वेबिनार
विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर आयोजित हुई वेबिनार

लखनऊ: रविवार को विश्व पर्यटन दिवस की मौके पर लखनऊ पर्यटन भवन के सभागार में एक वेबिनार का आयोजन किया गया. इस वेबिनार की थीम 'भारत देश गांव में बसता है' थी. इस वेबिनार में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु प्रकृति के साथ सामंजस्य स्थापित कर युवा पीढ़ी को प्रेरित कर विकास पर जोर दिया गया. वहीं ऐसे ग्रामीण क्षेत्र जो गंगा किनारे स्थित है, उनके विकास और एक जनपद एक उत्पाद के आधार पर पर्यटन के विकास पर भी चर्चा हुई. इस वेबिनार में पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी भी उपस्थित रहे.

रविवार को विश्व पर्यटन के मौके पर लखनऊ के पर्यटन भवन के सभागार में एक वेबिनार का आयोजन किया गया. इसमें पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी भी उपस्थित रहे. वेबिनार में मंत्री ने कहा कि ग्रामीण पर्यटन के विकास हेतु कई परियोजनाओं पर सुनियोजित तरीके से कार्य किया जा रहा है. इस वेबिनार में ग्रामीण पर्यटन के विकास पर चर्चा की गई. प्रमुख सचिव पर्यटन के द्वारा थीम के अनुसार पीपीपी मॉडल पर स्टेक होल्डर के साथ मिलकर धार्मिक पर्यटन, वैलनेस पर्यटन, मेडिकल पर्यटन और योग पर्यटन आदि का विकास करने की चर्चा की गई.

इस वेबिनार में प्रयागराज की एलचिको रेस्टोरेंट के संचालक राकेश राव ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किए गए कार्यों पर संतोष व्यक्त किया. वहीं क्लार्क होटल के प्रबंध निदेशक उपेंद्र गुप्ता ने पर्यटन के विभिन्न कार्यों में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ाने पर चर्चा की. वेबिनार में पर्यटन विभाग से निदेशक अनुपम श्रीवास्तव और क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details