उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: वेबिनार में बताए गए आत्महत्या रोकने के तरीके

By

Published : Sep 11, 2020, 1:01 PM IST

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के मौके पर लखनऊ विश्वविद्यालय में वेबिनार का आयोजन किया गया. जिसमें आत्महत्या रोकने के तरीके पर चर्चा हुई.

लखनऊ विश्वविद्यालय में वेबिनार का आयोजन.
लखनऊ विश्वविद्यालय में वेबिनार का आयोजन.

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रिवेंट एंड स्टॉप सुसाइड थीम पर गुरुवार को एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया. इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन की ओर से हर वर्ष 10 सितंबर को वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे (विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस) मनाया जाता है. इस अवसर पर विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग की ओर से एक इंटरैक्टिव सेशन कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. जिसमें मनोविज्ञान विषय के स्नातक, परास्नातक और शोध छात्र मौजूद रहें. कार्यक्रम का संचालन मनोविज्ञान विभागाध्य प्रो. मधुरिमा प्रधान ने किया.

ऐसे पॉलिसी बने जिससे छात्रों पर पड़े कम दबाव

इस मौके पर चीफ गेस्ट प्रो. पूनम टंडन ने कहा कि ऐसी पॉलिसी बनाई जाए, जिससे विद्यार्थियों पर कम से कम दबाव पड़े और उनका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहे. डॉ. मनिनी श्रीवास्तव ने भारत में युवाओं की आत्महत्या के आंकडें भी प्रस्तुत किए. सुजाव फाउंडेशन की डायरेक्टर डॉ. नगमा जावेद ने आत्महत्या के प्रति वास्तविकता और गलत धारणाओं पर प्रकाश डाला.

दिमाग को प्रशिक्षित कर जीनव को सुखी बनाया जा सकता
मनोविज्ञान विभाग कि असिस्टेंट प्रो. अर्चना शुक्ला ने बताया कि जैसा भी हो तनाव, हमें उसे स्वीकार करना चाहिए. इस तरह से दिमाग को प्रशिक्षित कर जीवन को सुखमय बनाया जा सकता है. वहीं डॉ. कुमुद श्रीवास्तव ने कहा कि युवाओं को अपने अंदर सकारात्मक ऊर्चा का संचार करना चाहिए, जिससे नकारात्मक दोष दूर किया जा सकता है और युवा आत्महत्या जैसी गलत धारणाओं से हमेशा दूर रहेगा.

साथ ही डॉ. ललित कुमार सिंह ने प्रतिभागियों को प्रेरित किया कि वे मानसिक स्वास्थ्य संबंधित मुद्दे को पहचाने और उसको लोगों के साथ साझा करें, जिससे आत्महत्या कि रोकथाम में सहायता मिल सके.

Ph.D प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी

इसके अलावा विश्वविद्यालय ने पीएचडी की प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने वाले छात्रों के लिए सूचना जारी करते हुए बताया है कि, पीएचडी प्रवेश परीक्षा में जिन विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था. वह विश्वविद्यालय की वेबसाइट से परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं. लखनऊ यूनवर्सिटी के मीडिया प्रभारी दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि जल्द ही साक्षात्कार के लिए दिशा-निर्देश जारी किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details