उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना की मार ने धोबी समुदाय की तोड़ी कमर, बढ़ी जीविका की चिंता

कोरोना संक्रमण की वजह से लखनऊ के धोबी घाट पर सन्नाटा पसरा हुआ है, जिसके चलते धोबी समुदाय में मायूसी देखने को मिल रही है. यहां तक की उनके पास काम न होने की वजह से जीविका की समस्या उत्पन्न हो गई है.

By

Published : May 21, 2021, 12:46 PM IST

धोबी घाट पर पसरा सन्नाटा
धोबी घाट पर पसरा सन्नाटा

लखनऊ: राजधानी के मड़ियांव थाना अंतर्गत लकड़ी वाले पुल पर स्थित धोबी घाट पर करोना की वजह से सन्नाटा पसरा हुआ है. जिसके चलते धोबी समुदाय में मायूसी देखने को मिल रही है. कोरोना की वजह से इन लोगों को काम नहीं मिला पा रहा है. इस घाट पर पहले 30 धोबी कपड़ा धोने के लिए आते थे, लेकिन कोविड की वजह से इनका काम ठप हो गया है.

लॉकडाउन का धोबी समुदाय पर दिखा असर
मेहनत करके कमाने खाने वाले लोगों पर करोना ने कहर ढा दिया है. लॉकडाउन का असर साफ तौर से देखने को मिल रहा है. राजधानी में धोबी समुदाय को पर्याप्त मात्रा में धुलाई के लिए कपड़े न मिल पाने के कारण काम ठप हो गया है.

विजय कनौजिया ने बताया कि कोरोना काल के पहले काम उनका अच्छा चल रहा था, वहीं एक बार फिर कोरोनाकाल के कारण कामकाज ठप जैसा हो गया है, जिसका असर उनके जीवन यापन पर रहा है.

इसे भी पढ़ें:लखनऊ हाईवे पर भीषण सड़क हादसा, इंजीनियर और चालक की मौत

वहीं रामू कनौजिया ने बताया कि करोनाकाल में काम के अभाव में धोबी घाट पर सन्नाटा पसरा हुआ है. यहां पर करीब 30 धोबी करोनाकाल से पहले कपड़ा धोने आते थे, लेकिन लोगों के पास काम ना होने के कारण यदा-कदा किसी तरह जीवन यापन करने के लिए सप्ताह में कभी-कभी कपड़ा धोने के लिए आते हैं, राहुल ने बताया कि इस कोरोनाकाल मे हम लोगों का घर का खर्च भगवान भरोसे चल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details