उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी बोर्ड के स्कूलों में 20 अप्रैल से शुरू होंगी वर्चुअल क्लासेस: डिप्टी सीएम

By

Published : Apr 14, 2020, 3:28 PM IST

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 20 अप्रैल से वर्चुअल क्लासेज की शुरुआत होगी. यह जानकारी सूबे के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने दी. उपमुख्यमंत्री ने वीडियो जारी कर कहा कि सभी स्कूलों के विद्यार्थियों को ई-लर्निंग पाठ्यक्रम के जरिए ऑनलाइन या सोशल मीडिया पर अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी.

virtual classes will be started in up
उपमुख्यमंत्री और माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा.

लखनऊ:उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में नए शिक्षण सत्र की शुरुआत 20 अप्रैल से होने जा रही है. लॉकडाउन की वजह से कक्षाओं को ऑनलाइन या सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आभासी (वर्चुअल) तौर पर संचालित की जाएगी. उपमुख्यमंत्री और माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संदेश में लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक बढ़ाए जाने की घोषणा के बाद यह जानकारी दी है.

जानकारी देते डिप्टी सीएम.

'मास्क लगाकर ही निकलें घर से बाहर'
उपमुख्यमंत्री ने अपने वीडियो संदेश में लोगों से यह अपील की है कि वे लॉकडाउन का पूरी गंभीरता से पालन करें. घर से बाहर निकलना जरूरी हो तो मास्क लगाकर ही निकलें. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर जो निर्देश जारी किए गए हैं, उनका अनिवार्य तौर पर पालन करें.

'ऑनलाइन होगी पढ़ाई'
उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की वजह से माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में कक्षा 6 से लेकर 9 तक और 11वीं के सभी विद्यार्थियों को प्रोन्नत कर दिया गया है. इसी के साथ तय किया गया है कि नया शिक्षण सत्र जो 1 अप्रैल से शुरू होना था, उसे 20 अप्रैल के बाद शुरू किया जाए. इसके लिए सभी स्कूलों के विद्यार्थियों को ई-लर्निंग पाठ्यक्रम के जरिए ऑनलाइन या सोशल मीडिया पर अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी. इस सिलसिले में सभी जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं.

जिला विद्यालय निरीक्षक अपने संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्य और शिक्षक से संपर्क स्थापित कर सभी विद्यार्थियों को पठन-पाठन सामग्री उपलब्ध कराएंगे. इसे वाट्सएप पर भी उपलब्ध कराया जाएगा. पठन-पाठन सामग्री में प्रश्नपत्र भी होंगे.

योगी सरकार का बड़ा फैसला, कक्षा 6,7,8,9,11 के छात्र अगली कक्षा में प्रमोट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक विद्यालयों में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं संपन्न हो चुकी हैं. मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू होनी है. इस बारे में भी 20 अप्रैल के बाद फैसला किया जाएगा कि इसे कब और कैसे शुरू किया जाए. इसके अनुसार हाईस्कूल और इंटर बोर्ड परीक्षा के परिणाम भी घोषित किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details