उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विजयदशमी 2019: अधर्म पर धर्म की हुई जीत, धूं-धूं करा जले दशानन

By

Published : Oct 9, 2019, 1:59 AM IST

विजयदशमी का त्योहार पूरे हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया. ऐसे में प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लोग अधर्म पर धर्म की जीत के पर्व को मना रहे हैं.

प्रदेश भर में धूं-धूं करा जला दशानन.

पूरे देश में मंगलवार को विजयदशमी का त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. वहीं प्रदेश के कोने-कोने में भी दशहरे की धूम देखी जा सकती है. नवरात्रि के नौ दिनों बाद 10वें दिन प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में रावण दहन और मेलों का आयोजन किया गया है.

प्रदेश भर में धूं-धूं करा जला दशानन.

इसे भी पढ़ें- शिवसेना कार्यकर्ताओं ने किया विजयादशमी के अवसर पर शस्त्र पूजन

श्रीकांत शर्मा ने जलाया 71 फुट का रावण
मथुरा में विजयदशमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया. प्रदेश ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कान्हा की नगरी मथुरा में 71 फुट का रावण का पुतला जलाया. इस दौरान श्रीकांत शर्मा ने कहा असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक विजयदशमी का पर्व की प्रदेश और देश वासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

इसे भी पढ़ें- प्रदेश भर में दशहरे की धूम, कुछ ऐसे जले दशानन

रावण दहन देख आन्नदित हुआ विदेशी दंपत्ति
शहर के महाविद्या मैदान में रावण दहन कार्यक्रम में हजारों की संख्या में लोग मेला देखने पहुंचे. वहीं विदेश से आए दंपत्ति ने रावण दहन कार्यक्रम का आनंद लिया और जय श्री राम के नारे लगाए. विदेशी दंपत्ति ने कहा बहुत सुंदर नजारा देखने को मिला. आज सब प्रेम से बंधे हुए हैं और बुराई का अंत हुआ है. जय श्री राम, हरे राम हरे कृष्णा, यहां आकर अद्भुत आनंद महसूस कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें-चार दिन पूजा करने के बाद इस रूप में दिखे योगी आदित्यनाथ

धूं-धूं कर जला बुराइयों का प्रतीक दशानन
फर्रुखाबाद में विजयदशमी का पर्व मंगलवार को धूमधाम के साथ मनाया गया. शहर के किश्चियन मैदान में रावण के साथ कुंभकर्ण एवं मेघनाद के पुतले का दहन कर बुराई पर अच्छाई की विजय का संदेश दिया गया.जनपदभर में बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक विजयदशमी कड़ी पुलिस चैकसी में पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया गया.

काशी के बरगद घाट पर हुआ रावण दहन
प्रयागराज में भी पजावा रामलीला कमेटी द्वारा बरगद घाट पर रावण दहन का आयोजन किया गया. रावण दहन को देखने के लिए सैकड़ों की तादाद में लोग घाट पर पहुंचे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details