उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 5, 2020, 5:28 PM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ: मंदिर भूमिपूजन को लेकर विहिप जलाएगा चौराहों पर दीये

अयोध्या में राममंदिर के भूमि पूजन के बाद प्रदेश की राजधानी लखनऊ में विहिप कार्यकर्ता दीपोत्सव मनाने की तैयारियों में लगे हैं. राममंदिर के भूमि पूजन को लेकर विहिप कार्यकर्ता बुधवार शाम 6:00 बजे से 8:00 बजे तक राजधानी के प्रमुख चौराहों पर दीये जलाएंगे.

विहिप के कार्यकर्ता करेंगे दीपोत्सव.
विहिप के कार्यकर्ता करेंगे दीपोत्सव.

लखनऊ:492 वर्ष के संघर्ष के बाद अब श्री रामजन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण होने जा रहा है. इस तरफ पहला कदम भी बढ़ा दिया गया है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राममंदिर निर्माण का भूमिपूजन किया. इस ऐतिहासिक क्षण को यादगार बनाने के लिए विश्व हिंदू परिषद द्वारा राजधानी लखनऊ के प्रमुख 23 चौराहों पर कलाकृति और दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

विहिप कार्यकर्ता जलाएंगे दीये.
आज विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा तुलसी पार्क, कैंटोनमेंट हॉस्पिटल सदर कैंट पर उत्तर कांड का पाठ और दीप उत्सव कार्यक्रम को संपन्न कराने का दायित्व भी उठाया है. वहीं समाज के सभी वर्गों से आह्वान किया गया है कि इस ऐतिहासिक क्षण पर प्रभु श्रीराम के स्वागत में सभी लोग अपने घरों में कम से कम पांच दीप जलाएं. इस बारे में विश्व हिंदू परिषद के लखनऊ विभाग के सह मंत्री दिवेश अवस्थी ने बताया कि अयोध्या में राममंदिर का भूमि पूजन बहुत ही हर्षोल्लास का विषय है. इस समय भारतवर्ष के हर नागरिक, हर समुदाय के लिए खुशी का माहौल है. इसको लेकर विश्व हिंदू परिषद लखनऊ के सभी प्रमुख चौराहों पर दीप उत्सव का कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है.

कार्यक्रम के तहत राजधानी लखनऊ के 111 बड़े-छोटे प्रमुख मंदिरों में सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ कराया जा रहा है. इस आयोजन को लेकर विश्व हिंदू परिषद के सहयोगियों की छोटी-छोटी टुकड़िया बनाई गई हैं. इसमें कम से कम 5 लोग रहेंगे, जो सभी मंदिरों में जाकर दीप प्रज्वलन का कार्यक्रम कराएंगे. यह कार्यक्रम शाम 6:00 बजे से 8:00 बजे तक संपन्न कराने के लिए सभी से आग्रह किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details